Blood Sugar Level को अचानक बढ़ा सकती हैं ये 5 चीजें, सेवन से करें परहेज

मधुमेह के मरीजों को शुगरी ड्रिंक्स के सेवन से बचना चाहिए, क्योंकि यह खाद्य पदार्थ रक्त शर्करा के स्तर को अचानक से बढ़ा देते हैं।

blood sugar, blood sugar range, blood sugar treatment, blood sugar level, blood sugar fasting, blood sugar treatment without Medicine,
बात जब शुगर के स्तर को नियंत्रित करने की आती है तो, सबसे जरूरी चीज है कि भोजन करने के बाद आप कम से कम 15 मिनट जरूर टहलें। (File Photo)

हाई ब्लड शुगर लेवल को मेडिकल टर्म में हाइपरग्लाइसेमिया कहा जाता है। यह स्थिति तब पैदा होती है, जब खून में ग्लूकोज का स्तर बढ़ जाता है। अगर लंबे समय तक ब्लड शुगर लेवल हाई रहता है तो यह शरीर के अहम हिस्सों तक ब्लड पहुंचाने वाली वाहिकाओं को डैमेज कर सकता है। रक्त शर्करा का स्तर बढ़ने से हृदय रोग, स्ट्रोक, किडनी डिजीज, आंखों से संबंधित परेशानियों और नर्व प्रॉब्लम्स का खतरा भी बढ़ जाता है। डायबिटीज के मरीजों का ब्लड शुगर लेवल अनियंत्रित रूप से घटता-बढ़ता रहता है।

इसलिए मधुमेह के रोगियों को अपने खानपान का बेहद ही ध्यान रखने की आवश्यकता होती है। हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो कुछ चीजें हैं, जिनके सेवन से खून में ग्लूकोज का स्तर अचानक से बढ़ सकता है। ऐसे में डायबिटीज के मरीजों को इन खाद्य पदार्थों के सेवन से बचना चाहिए। जानिये कौन-से हैं वह खाद्य पदार्थ:

व्हाइट ग्रेन्स: जो चीजें व्हाइट ग्रेन से बनी हैं, जैसे सफेद ब्रेड, पास्ता और चावल इनमें रिफाइंड कार्बोहाइड्रेट की ऊंची मात्रा मौजूद होती है। इन खाद्य पदार्थों के प्रोसेसिंग के समय, इनसे फाइबर को हटा दिया जाता है, जिसके कारण शरीर इसे पचा नहीं पाता और आंतों को प्रभावित करता है। इन चीजों के सेवन से पाचन धीमा हो जाता है और ब्लड शुगर लेवल अचानक से बढ़ जाता है। ऐसे में डायबिटीज के रोगियों को इन व्हाइट ग्रेन्स से बनीं चीजों के सेवन से बचना चाहिए।

शुगरी ड्रिंक्स: हेल्थ एक्सपर्ट्स मधुमेह के मरीजों को शुगरी ड्रिंक्स जैसे सोडा, फलों का रस और मीठी आइस्ड टी आदि के सेवन से परहेज करने की सलाह देते हैं। क्योंकि इनके पीने से खून में ग्लोकूज का स्तर बढ़ जाता है।

फास्ट फूड: फास्ट फूड जैसे बर्गर, पिज्जा और फ्राइज आदि में फैट, रिफाइंड कार्बोहाइड्रेट और कैलोरी की अधिक मात्रा मौजूद होती है, जो रक्त शर्करा के स्तर को प्रभावित करते हैं।

फल: कुछ फल ब्लड शुगर लेवल को बढ़ा सकते हैं, ऐसे में डॉक्टर की सलाह पर ही फलों का सेवन करें।

स्टार्च युक्त सब्जियां: कुछ सब्जियों में स्टार्च की अधिक मात्रा मौजूद होती है, ऐसे में डायबिटीज के मरीजों को इन सब्जियों के सेवन से बचना चाहिए। मधुमेह के रोगियों को मटर और मकई जैसी सब्जियों का सेवन नहीं करना चाहिए।

पढें हेल्थ समाचार (Healthhindi News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।