ताज़ा खबर
 

खून में हिमोग्लोबिन की मात्रा बढ़ाने के लिए रोज खाइए ये 6 फूड्स

विशेषज्ञों के मुताबिक पुरुषों में हिमोग्लोबिन की मात्रा कम से कम 13.5-17.5 ग्राम प्रति डेसीलीटर होनी चाहिए जबकि महिलाओं में यही हिमोग्लोबिन 12.0 - 15.5 ग्राम प्रति डेसीलीटर होना चाहिए।

लाल रक्त कणिकाओं में एक किस्म का प्रोटीन पाया जाता है जिसे हिमोग्लोबिन कहते हैं।

हमारे रक्त में लाल रक्त कणिकाओं की जिम्मेदारी होती है कि वह शरीर के समस्त हिस्सों में ऑक्सीजन की आपूर्ति करे। लाल रक्त कणिकाओं में एक किस्म का प्रोटीन पाया जाता है जिसे हिमोग्लोबिन कहते हैं। शरीर की सभी कोशिकाओं तक ऑक्सीजन पहुंचाने के लिए हिमोग्लोबिन की अहम जिम्मेदारी होती है। ऐसा बताया जाता है कि रक्त द्वारा फेफड़ों तक पहुंचने वाले ऑक्सीजन की तकरीबन 97 प्रतिशत मात्रा हिमोग्लोबिन की मदद से ही पहुंचाई जाती है। विशेषज्ञों के मुताबिक पुरुषों में हिमोग्लोबिन की मात्रा कम से कम 13.5-17.5 ग्राम प्रति डेसीलीटर होनी चाहिए जबकि महिलाओं में यही हिमोग्लोबिन 12.0 – 15.5 ग्राम प्रति डेसीलीटर होना चाहिए। शरीर में हिमोग्लोबिन की कमी गंभीर बीमारियों को न्यौता दे सकती है। ऐसे में इनकी मात्रा को संतुलित रखने की आवश्यकता है। अगर आपके रक्त में हिमोग्लोबिन की मात्रा कम है तो आप कुछ फूड्स को अपनी डाइट में शामिल कर लीजिए। ये हिमोग्लोबिन बढ़ाने में आपकी मदद कर सकते हैं।

तरबूज – ताजा और पानी से भरपूर तरबूज हीमोग्लोबिन के स्तर को बढ़ाने के लिए सबसे महत्वपूर्ण खाद्य पदार्थों में से एक होता है। इसमें आयरन काफी मात्रा में पाया जाता है। इसके अलावा यह विटामिन सी से भी भरपूर होता है। यह आयरन अवशोषण प्रक्रिया को बेहतर और तेज बनाता है।

चुकन्दर – चुकन्दर से प्राप्त उच्च गुणवत्ता का आयरन रक्त में हिमोग्लोबिन का निर्माण करने तथा लाल रक्त कणिकाओं की सक्रियता के लिए बेहद प्रभावी है। खून की कमी यानी एनीमिया की शिकार महिलाओं के लिए चुकंदर रामबाण इलाज है। चुकन्दर के अलावा चुकन्दर की हरी पत्तियों का सेवन भी बेहद लाभदायी है। इन पत्तियों में तीन गुना आयरन पाया जाता है।

अनार – अनार में आयरन, कैल्शियम, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, फाइबर के अलावा कई तरह के मिनरल्स पाए जाते हैं। ये हिमोग्लोबिन को बूस्ट करता है और साथ ही इम्यून सिस्टम को भी बेहतर बनाने में मदद करता है।

अंगूर – अंगूर में भरपूर मात्रा में आयरन पाया जाता है। यह शरीर में हिमोग्लोबिन के निर्माण को तेज करता है। हिमोग्लोबिन की कमी संबंधी बीमारियों को ठीक करने में अंगूर बेहद लाभकारी है।

तुलसी – तुलसी रक्त की कमी को कम करने के लिए रामबाण है। तुलसी के नियमित सेवन से शरीर में हीमोग्लोबिन की मात्रा बढ़ती है।

हरी सब्जियां – शरीर में हीमोग्लोबिन बढ़ाने के लिए ज्यादा से ज्यादा हरी सब्जियों को अपने भोजन में शामिल करना चाहिए। हरी सब्जियों में हीमोग्लोबिन बढ़ाने वाले तत्व काफी मात्रा में पाये जाते हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App