ताज़ा खबर
 

केला, चावल और दूध समेत ये 5 चीजें सही समय पर खाते हैं तो ठीक वरना…

ज्यादातर लोग रात के भोजन में चावल खाना पसंद करते हैं। इसमें मौजूद स्टार्च सोते समय ब्लोटिंग की समस्या पैदा करता है। इसलिए हमेशा दिन के समय ही चावल खाएं इससे यह रात तक डाइजेस्ट हो जाते हैं।

प्रतीकात्मक फोटो (Source: Dreamtimes)

हमें शरीर को स्वस्थ्य रखने के लिए हेल्दी डाइट के अवाला खाने के समय पर ध्यान देना चाहिए। केवल अच्‍छा खाना खाने से ही सेहत अच्‍छी नही हो सकती है, इसके लिए खाने के समय का सही होना भी जरूरी है। खुद को स्वस्थ रखने के लिए हम बहुत सी हेल्दी चीजें जैसे फल, सब्जी, जूस और नट्स का सेवन करते हैं। कुछ लोग जब टाइम मिले या बेवक्त खाना शुरू कर देते हैं। बहुत से हेल्दी फूड गलत समय पर खाने से सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है। हमारे शरीर की कार्यप्रणाली निरंतर चलती रहती है और समय-समय पर शरीर को पोषक तत्‍वों की जरूरत पड़ती रहती है। इसलिए भोजन भी निर्धारित समय पर करना चाहिए। आइए जानते हैं गलत वक्त पर खाना खाने से किन परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है।

चावल: ज्यादातर लोग रात के भोजन में चावल खाना पसंद करते हैं। इसमें मौजूद स्टार्च सोते समय ब्लोटिंग की समस्या पैदा करता है। इसलिए हमेशा दिन के समय ही चावल खाएं इससे यह रात तक डाइजेस्ट हो जाते हैं।

केला: एंटी-एसिड को गुणों से भरपूर केले का सेवन सेहत के लिए फायदेमंद होता है लेकिन रात में इसे खाने से केल्ड एंड कफ जैसी समस्याएं हो सकती हैं। दिन में इसका सेवन शरीर को एनर्जी देने के साथ हार्ट बर्न की प्रॉब्लम को भी दूर करता है।

दूध: दूध में कई मिनरल्स और विटामिन पाए जाते हैं। कुछ सुबह तो कुछ लोग रात में दूध का सेवन करते हैं। दूध का सेवन रात के समय करने ही फायदेमंद होता है। इससे शरीर की सारी थकावट उतर जाती है और बॉडी रिलेक्स होती है।

दही: सुबह और दिन में दही का सेवन कई समस्याओं को दूर करता है। रात में इसका सेवन एसिडिटी और डायजेशन डिस्ऑर्डर का खतरा बढ़ाता है। इसलिए भूलकर भी इसे रात में न खाएं।

कॉफी: बहुत से लोग थकावट दूर करने के लिए रात के समय कॉफी पीते हैं लेकिन यह अनहेल्दी हैबिट है। रात में कॉफी का सेवन डाइजेशन सिस्टम को खराब करता है, जिससे पेट में गैस बनना, एसिडिटी, हार्टबर्न और कब्ज जैसी समस्याएं हो जाती हैं।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 तो ऐसे दिमाग पर सीधा असर करता है सोशल मीडिया प्लेटफार्म इंस्टाग्राम?
2 खुद देखें अपनी आंख, मुंह, पैर, नाखून और त्वचा के ये लक्षण, बच सकती है जिंदगी
3 40 की उम्र में महिलाओं को जरूर कराने चाहिए ये 5 मेडिकल टेस्ट
यह पढ़ा क्या?
X