ताज़ा खबर
 

कौन-से फल-सब्जियों को खाने से काबू में रहेगा यूरिक एसिड? जानें मरीजों के लिए डाइट टिप्स

Uric Acid Patients Diet: यूरिक एसिड को अगर समय पर नियंत्रित ना किया जाए, तो यह कई गंभीर बीमारियों का कारण बन सकता है

uric acid, high uric acid, hyperuricemia, joint pain, gout, arthritis, gathiyaइसके कारण गठिया, गाउट और जोड़ों में दर्द की समस्या हो जाती है

Tips to control uric acid levels: शरीर में यूरिक एसिड (Uric Acid) बढ़ने की समस्या आज के समय में आम हो गई है। शरीर में प्यूरिन नाम के तत्व के टूटने से यूरिक एसिड का लेवल बढ़ने लगता है। यूं तो यह एसिड मूत्र के जरिए शरीर से बाहर निकल जाता है। लेकिन जब इसकी मात्रा शरीर में बढ़ने लगती है, तो यह हड्डियों के बीच में इकट्ठा होने लगता है। जिससे गठिया बाय, जोड़ों में दर्द और किडनी की समस्या होने लगती है। ऐसे में यूरिक एसिड के लेवल को कंट्रोल करना काफी महत्वपूर्ण होता है।

बता दें, प्यूरिन तत्व खाने की चीजों में पाया जाता है। खाने के जरिए यह हमारे शरीर में पहुंचता है और फिर खून के जरिए किडनी तक पहुंच जाता है। यूरिक एसिड को नियंत्रित करने पर अगर ध्यान ना दिया जाए, तो यह एक गंभीर समस्या बन जाती है, जो लोगों को पूरी जिंदगी परेशान करती है। इससे पैरों में दर्द, जोड़ों में दर्द, ऐड़ियों में दर्द और गांठों में सूजन जैसी समस्या होने लगती है।

ऐसे में, आप यूरिक एसिड को नियंत्रित करने के लिए अपने खानपान में बदलाव कर सकते हैं। साथ ही पोषक से भरपूर चीजों को अपने खाने में शामिल करने से फायदा मिल सकता है।

यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के लिए खाएं ये चीजें-

1-यूरिक एसिड को नियंत्रित करने के लिए खाएं ये सब्जियां: यूरिक एसिड को नियंत्रित करने में हरी पत्तेदार सब्जियां खाना काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। जैसे पालक, गोभी और मटर। इसके अलावार आलू, मशरूम, ब्रोकली और बैंगन खाने से भी यूरिक एसिड नॉर्मल रहता है। वहीं, सब्जियों में आप मसूर की दाल, बीन्स, सोयाबीन और टोफू आदि भी खा सकते हैं। क्योंकि यह शरीर में बढ़ रहे यूरिक ऐसिड को कम करते हैं। इसके अलावा ओट्स, ब्राउन राइस और जौ से भी यूरिक एसिड को नियंत्रित किया जा सकता है।

2- लौकी का जूस यूरिक एसिड को करता है कम: यूरिक एसिड को कम करने में लौकी का जूस रामबाण उपाय है। इसका रोजाना सेवन करने से यह धीरे-धीरे नियंत्रित होने लगता है। इसके अलावा गाजर और चुकंदर का जूस भी पीना चाहिए, क्योंकि यह शरीर के पीएच को बढ़ाता है और यूरिक एसिड को कम करता है। रोजाना नारियल का पानी पीना भी फायदेमंद साबित होता है।

3- खाएं विटामिन सी से भरपूर चीजें: यूरिक एसिड को नियंत्रित करने के लिए विटामिन सी से भरपूर चीजों का सेवन करना चाहिए। जैसे-आंवला और अमरूद, इनमें काफी मात्रा में विटामिन सी होता है, जो आपके शरीर में विटामिन सी की मात्रा को बढ़ाता है। इसके अलावा एलोवेरा जूस में आंवले का रस मिलाकर पीने से भी यूरिक एसिड नियंत्रित होता है।

Next Stories
1 रोज खाएं नींबू का अचार, ब्लड शुगर काबू करने में मिलेगी मदद, ये उपाय भी हैं असरदार
2 ज्यादा अखरोट खाने से भी बढ़ सकता है वजन, जानें एक दिन में कितना और कब खाना होगा उचित
3 हीमोग्लोबिन कम होने से किडनी पर भी पड़ता है बुरा असर, जानें किन फूड्स से बढ़ेगा स्तर
ये पढ़ा क्या?
X