ताज़ा खबर
 

लो ब्लड प्रेशर की परेशानी बढ़ा सकते हैं ये फूड आइटम्स, जानिये किनसे परहेज है जरूरी

Low Blood Pressure Diet: गर्मी के मौसम में ब्लड प्रेशर लो होने की समस्या अधिक देखने को मिलती है क्योंकि पसीने के जरिये नमक शरीर से बाहर निकलने लगता है।

Low blood pressure, low bp, low bp reading, low bp range, food for low bp patientsइसमें पीड़ित व्यक्ति को चक्कर आना, हल्का सिरदर्द होना, धुंधला दिखाई देना, जी मिचलाना आदि दिक्कतें होती हैं

Foods  to avoid for Low Blood Pressure: निम्न रक्तचाप यानी लो ब्लड प्रेशर में व्यक्ति के शरीर में सभी अंगो तक रक्तसंचार सही ढ़ंग से नहीं हो पाता है। व्यक्ति का रक्तचाप सामान्य रक्तचाप यानि 80/120 से कम हो जाता है और उसे कई तरह की परेशानियां होने लगती है। निम्न रक्तचाप की इस स्थिति को हाइपोटेंशन भी कहते हैं। इसमें पीड़ित व्यक्ति को चक्कर आना, हल्का सिरदर्द होना, धुंधला दिखाई देना, जी मिचलाना आदि दिक्कतें होती हैं। लो ब्लड प्रेशर में दवाइयों के साथ – साथ खान – पान का ध्यान भी रखना पड़ता है। आज हम आपको बताएंगे कि निम्न रक्तचाप में किन पदार्थों का सेवन नहीं करना चाहिए।

हाई कार्बोहाइड्रेट्स फूड्स: लो ब्लड प्रेशर वाले लोगों को अधिक कार्बोहाइड्रेट युक्त भोजन लेने से बचना चाहिए। उन्हें जितना हो सके कम कार्बोहाइड्रेट वाले भोजन और फलों का सेवन करना चाहिए। एवोकैडो, स्ट्रॉबेरी, शहतूत, रसबेरी आदि फलों में कार्बोहाइड्रेट की मात्रा कम होती है। खीरा, गोभी, सोया, डेयरी प्रोडक्ट्स आदि में भी कार्बोहाइड्रेट कम होता है और इनका सेवन लो ब्लड प्रेशर में लाभदायक होता है।

प्रोसेस्ड फूड: प्रोसेस्ड फूड में चीनी, फैट और कार्बोहाइड्रेट बहुत अधिक मात्रा में होता है। प्रोसेसिंग के दौरान इस्तेमाल की जाने वाली स्ट्रिप्स पोषक तत्वों को बिल्कुल ही खत्म कर देते हैं। इस दौरान फाइबर को पूरी तरह निकाल दिया जाता है जिससे प्रोसेस्ड फूड निम्न रक्तचाप के मरीजों के लिए सही नहीं है।

फ्रोज़न फूड्स: फ्रोज़न फूड्स में सोडियम की क्वांटिटी बहुत अधिक होती है, जो सेहत के लिए नुकसानदेह होती है। साथ ही कुछ फ्रोज़न फूड्स को इस्तेमाल से पूर्व डीप फ्राई करने की जरूरत होती है, जिससे यह लो ब्लड प्रेशर वाले मरीजों को नुकसान पहुंचाता है।

मसालेदार भोजन: यूं तो अधिक मसाला किसी स्वस्थ इंसान के लिए भी सही नहीं होता। लेकिन निम्न रक्तचाप के मरीजों को कम मसालेदार भोजन करना चाहिए। अधिक मसाला खाने से उनके सेहत पर बुरा असर होता है।

इसके अलावा, अत्यधिक शराब का सेवन भी लो बीपी के मरीजों के लिए खतरनाक साबित हो सकता है। अगर आप निम्न रक्तचाप से अधिक पीड़ित हैं तो किसी डॉक्टर अथवा डाइटिशियन की सलाह पर ही अपनी डाइट लें।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 बरसात के मौसम में सर्दी-जुकाम का है खतरा, तो घर के इन 5 चीजों से बनाएं जूस और बढ़ाएं इम्युनिटी
2 बार-बार भूख लगना और गले में भारीपन भी हैं थायराइड के लक्षण, इन संकेतों को भी न करें नज़रंदाज़
3 डायबिटीज के मरीज इन 4 चीजों को खाने से बचें, बढ़ सकता है ब्लड शुगर
ये पढ़ा क्या?
X