ताज़ा खबर
 

ब्लड शुगर बढ़ाने का काम करते हैं ये फूड आइटम्स, डायबिटीज के मरीजों को करना चाहिए परहेज

Diabetes Patients Diet Tips: जिन खाद्य पदार्थों में ग्लाइसेमिक इंडेक्स अधिक होता है, मधुमेह रोगियों को उनके सेवन से बचना चाहिए

diabetes, diabetes food, food for diabetic patients, What foods are bad for diabetesफलों में अंगूर का सेवन भी मधुमेह रोगियों के लिए हानिकारक हो सकता है

Diabetes Patients Diet: खराब लाइफस्टाइल व अस्वस्थ खानपान के वजह से आज के समय में लोग कई बीमारियों से घिर रहे हैं। तनाव लेने से व शारीरिक गतिविधियों की कमी भी लोगों को बीमार बनाने में सहायक है। डायबिटीज भी एक जीवनशैली से जुड़ा रोग है। डायबिटीज मरीजों को अपने खानपान और दिनचर्या पर विशेष ध्यान देने की जरूरत होती है। इससे उनके शरीर में ग्लूकोज का स्तर ज्यादा नहीं होता है। कई फूड आइटम्स ब्लड शुगर लेवल को प्रभावित करते हैं, इसलिए मरीजों को कुछ खाद्य पदार्थों के सेवन से परहेज करना चाहिए। ज्यादा कार्बोहाइड्रेट अथवा हाइपर ग्लाइसेमिक फूड के सेवन से मधुमेह रोगियों को बचना चाहिए।

इन फल-सब्जियों से रहें दूर: किसी भी स्वस्थ व्यक्ति के लिए फल और सब्जियों का सेवन कितना जरूरी है, इस बात से अधिकतर लोग परिचित हैं। इनमें मौजूद पौष्टिक तत्व लोगों को बीमारियों से बचाकर रखता है। हालांकि, डायबिटीज के मरीजों को कुछ फल-सब्जियों को खाने से मनाही होती है। फलों में अनानास, केला, तरबूज और चीकू खाने से डायबिटीज के मरीजों को बचना चाहिए। वहीं, सब्जी में कदीमा (कद्दू) और आलू नहीं खाना चाहिए।

जंक फूड से करें परहेज: जंक फूड खाने से सेहत पर नेगेटिव असर पड़ता है। डायबिटीज के मरीजों के लिए भी जंक व स्ट्रीट फूड का सेवन नुकसानदायक हो सकता है। मसालेदार व स्ट्रीट फूड खाने की क्रेविंग हर किसी को होती है, पर डायबिटीज के मरीजों के लिए इनका सेवन खतरों से खाली नहीं है। जंक फूड में इस्तेमाल किये गए पदार्थ इन मरीजों के लिए हानिकारक साबित हो सकते हैं।

किशमिश कर सकता है नुकसान: फलों में अंगूर का सेवन भी मधुमेह रोगियों के लिए हानिकारक हो सकता है। इसी तरह किशमिश जो कि अंगूर को सुखाकर बनाया जाता है, उससे भी डायबिटीज के मरीजों को परहेज करना चाहिए। विशेषज्ञों के अनुसार किशमिश में शुगर की मात्रा अंगूर से भी अधिक होती है। माना जाता है कि एक कप अंगूर में  27 ग्राम कार्बोहाइड्रेट होता है, जबकि एक कप किशमिश में 115 ग्राम के लगभग हो जाता है।


शराब का न करें सेवन: 
कई बीमारियों का कारण होता है शराब, ऐसे में डायबिटीज के मरीजों को भी इससे दूरी बना लेनी चाहिए। अगर मधुमेह रोगी शराब का अधिक सेवन करते हैं तो इससे उनके ब्लड में ग्लूकोज यानी कि शुगर की मात्रा बढ़ जाती है। इससे मरीजों को दूसरी बीमारियों का भी खतरा हो जाता है।

Next Stories
1 इन 5 कारणों से लोगों को आता है अधिक पसीना, जानिये इसे दूर करने के घरेलू उपाय
2 सिर्फ व्रत रखने वाले ही नहीं, बीपी के मरीजों के लिए भी फायदेमंद है साबूदाना, जानिये इसके स्वास्थ्य लाभ
3 खांसी से निजात पाने के लिए इन प्राकृतिक उपायों को माना जाता है असरदार, जल्द मिल सकती है राहत
ये पढ़ा क्या?
X