ताज़ा खबर
 

इन फलों का सेवन करने से बचें डायबिटीज के मरीज, तेजी से बढ़ सकता है ब्लड शुगर लेवल

मधुमेह के मरीजों को ड्राईफ्रूट्स के अलावा ऐसे फ्रूट्स का सेवन करना चाहिए, जो स्वास्थ्य के लिए लाभदायक हों। उनमें खुबानी, ब्लू बैरीज, चेरी, संतरा, पपीता, काले शहतूत, स्ट्रॉबेरी और कीनू जैसे फल शामिल हैं।

diabetes symptoms, diabetes warning, high blood sugar, diabetes dietनाशपाती, सेब, चेरीज, संतरा जैसे फलों का GI भी बेहद कम होता है

डायबिटीज के मरीजों को अपना ब्लड शुगर लेवल नियंत्रित रखना काफी आवश्यक होता है, जिसके कारण उन्हें अपने खानपान में बेहद ही सावधानी बरतनी पड़ती है। मधुमेह के मरीजों का अगर शुगर लेवल हाई हो जाए, तो इससे कई तरह की खतरनाक बीमारियां हो सकती हैं, जिनमें किडनी फेलियर, दिल का दौरा और ब्रेन स्ट्रोक जैसी जानलेवा समस्याएं शामिल हैं।

मधुमेह के मरीज यूं तो कोई भी फल खा सकते हैं। लेकिन कुछ ऐसे फल हैं, जिनके कारण तेजी से खून में शुगर की मात्रा बढ़ सकती है। डायबिटीज के मरीजों को ऐसे फलों का सेवन करना चाहिए, जिनका ग्लाइसेमिक इंडेक्स लो हो और उनमें नैचुरल शुगर की मात्रा भी कम हो।

इन फलों का सेवन ना करें: मधुमेह के मरीजों को ऐसे फलों का सेवन करना चाहिए, जिनमें विटामिन, खनिजऔर फाइबर की मात्रा अधिक हो। साथ ही ऐसे फलों के सेवन से बचना चाहिए, जिनका ग्लाइसेमिक इंडेक्स यानी GI ज्यादा हो। इनमें तरबूज, अनानास, अनार, अंगूर, खजूर, ज्यादा पके केले और आम शामिल हैं। इन फलों में शुगर की मात्रा बेहद ही अधिक होती है।

हाई कार्बोहाइड्रेट वाले फलों का सेवन ना करें: डायबिटीज के मरीजों को हाई कार्बोहाइड्रेटिड फलों का सेवन करने से बचना चाहिए। क्योंकि, अगर शरीर में कार्ब्स की मात्रा बढ़ती है, तो इससे शुगर लेवल की मात्रा बढ़ सकती है। ऐसे में कार्बोहाइड्रेट की मात्रा को जानने के बाद ही फलों का सेवन करना चाहिए। बता दें, एक मीडियम सेब में 15 से 20 ग्राम कार्ब होते हैं, वहीं, एक केले में 30 ग्राम कार्ब की मात्रा होती है।

इन चीजों का करें सेवन:

-अखरोट: शरीर में ब्लड शुगर लेवल की मात्रा को कंट्रोल करने के लिए ड्राई फ्रूट्स काफी कारगर हैं। अखरोट में 190 कैलोरी, 18 ग्राम फैट, 4 ग्राम कार्ब्स, 4 ग्राम प्रोटीन और 2 ग्राम फाइबर मौजूद होते हैं। ऐसे में नियमित तौर पर अखरोट का सेवन करने से शुगर लेवल की मात्रा को कम किया जा सकता है।

-एक शोध के अनुसार मधुमेह के मरीजों को ड्राईफ्रूट्स के अलावा ऐसे फ्रूट्स का सेवन करना चाहिए, जो स्वास्थ्य के लिए लाभदायक हों। उनमें खुबानी, ब्लू बैरीज, चेरी, संतरा, पपीता, काले शहतूत, स्ट्रॉबेरी और कीनू जैसे फल शामिल हैं।

-अमरूद: अमरूद मधुमेह के मरीजों के लिए काफी फायदेमंद है। क्योंकि, इसका ग्लाइसेमिक इंडेक्स काफी कम होता है। यह खून में शुगर लेवल को नियंत्रित रखने में मदद करता है। अमरूद में मौजूद विटामिन सी, ए, फॉलेट, पोटैशियम समग्र स्वास्थ्य के लिए लाभदायक होते हैं।

Next Stories
1 बढ़े हुए यूरिक एसिड को कम करने में कारगर हैं घर में बनें ये जूस, जानिये इस्तेमाल की पूर्ण विधि
2 फैटी लिवर की समस्या से हैं परेशान, तो अपनी डाइट में शामिल करें ये चीजें
3 कोरोना की दूसरी लहर में कैसे रखें फेफड़ों को मजबूत और सुरक्षित? जानें कुछ घरेलू उपाय
यह पढ़ा क्या?
X