ताज़ा खबर
 

सर्दियों में कफ से छुटकारा पाने के लिए अपना सकते हैं ये आसान घरेलू उपाय, ऐसे करें इस्तेमाल

सर्दी के मौसम में बैक्टीरिया और वायरस ज्यादा समय तक जीवित रहते हैं और सांस लेने, छींकने, खांसने आदि से ये वायु के माध्यम से ज्यादा फैलते हैं।

प्रतीकात्मक तस्वीर। (फोटो सोर्स- dreamstime)

सर्दियों के मौसम में शरीर का इम्यून सिस्टम सबसे ज्यादा प्रभावित होता है। शरीर में रोगों से लड़ने वाले प्रतिरोधक क्षमता के कमजोर पड़ने से कफ, नजला, जुकाम, खांसी, सीने में जलन, फ्लू और बुखार जैसी समस्याओं से जूझना पड़ता है। इसलिए इन दिनों में इम्यून सिस्टम का ध्यान रखना बेहद जरूरी होता है। इसके अलावा सर्दी के मौसम में बैक्टीरिया और वायरस ज्यादा समय तक जीवित रहते हैं और सांस लेने, छींकने, खांसने आदि से ये वायु के माध्यम से ज्यादा फैलते हैं। आज हम आपको इन समस्याओं से छुटकारा पाने के तरीके बता रहे हैं। जिन्हें आप घर में तैयार कर इस्तेमाल कर सकते हैं।

शहद और अदरक: इन दोनों को मिलाकर सर्दी के इन्फेक्शन से बचा जा सकता है। इसका इस्तेमाल करने के लिए 100 ग्राम अदरक कूटकर उसमें दो-तीन चम्मच शहद मिलाकर पेस्ट बना लें। दिन में दो बार 2-2 चम्मच सेवन करें। इससे खांसी में आराम मिलता है और श्वसन प्रक्रिया ठीक रहती है।

सफेद मिर्च और शहद: आधी चम्मच सफेद काली मिर्च में एक चम्मच शहद मिला लें। इसे 15 सेकेंड तक हल्का गर्म करें और पी लें। इससे कफ की समस्या में तुरंत आराम मिलेगा। एक हफ्ते तक दिन में तीन बार इसी तरह बनाकर इस्तेमाल करें।

लेमन टी और शहद: नींबू में मौजूद सिट्रिक एसिड और शहद के एंटीसेप्टिक तत्व कफ की समस्या को दूर करने में बेहद लाभदायक होता है। इससे सर्दियों में गले दर्द की समस्या भी दूर होगी।

पुदीने का सिरप: पुदीने में मिन्थॉल होता है जो कि गले को आराम देता है और कफ को तोड़ने में मदद करता है। पिपरमिंट की चाय पीने से कफ की समस्या में आराम मिलता है।

नमक के गरारे: नमक में एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं। गर्म पानी में नमक मिलाकर गरारे करने से गले को राहत मिलती है और कफ की समस्या से भी निजात मिलती है।

 

 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App