scorecardresearch

ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में रामबाण से कम नहीं ये एक ड्राईफ्रूट, सेवन का समय और तरीका भी जान लीजिये

हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार पिस्ता खाने से हेल्दी ब्लड प्रेशर लेवल मेंटेन रहता है, साथ ही पिस्ते में पोटैशियम के अलावा और भी कई तरह के पोषक तत्व मौजूद होते हैं।

ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में रामबाण से कम नहीं ये एक ड्राईफ्रूट, सेवन का समय और तरीका भी जान लीजिये
बीपी कंट्रोल रखने के लिए इलायची का इस्तेमाल बेहद असरदार साबित होता है। Photo-freepik

भागदौड़ भरी जिंदगी, अनियंत्रित खानपान और खराब जीवनशैली की वजह से हृदय से संबंधित बीमारियां भी बढ़ रही हैं। तमाम लोग बीपी की समस्या से भी घिरे हैं। डॉक्टरों के मुताबिक हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों को अपने खानपान का विशेष ध्यान रखने की जरूरत होती हैं। ड्राई फ्रूट्स का सेवन करने से भी ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद मिलती है। आइए जानते हैं हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों को कौन से ड्राई फ्रूट्स का सेवन करना फायदेमंद रहता है।

रामबाण से कम नहीं पिस्ता: पिस्ता एक एंटी ऑक्सिडेंट से भरपूर ड्राई फ्रूट है जो कि ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में करने में मदद करता है। हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार पिस्ता खाने से हेल्दी ब्लड प्रेशर लेवल मेंटेन रहता है, साथ ही पिस्ते में पोटैशियम के अलावा और भी कई तरह के पोषक तत्व मौजूद होते हैं। इसलिए ब्लड प्रेशर को कंट्र्रोल करने के लिए रोजाना सुबह के समय पिस्ते का सेवन करना चाहिए।

सूखा बेर भी कम नहीं: सूखे बेर में भरपूर मात्रा में एंटी हाइपरटेंसिव गुण पाए जाते हैं जो कि ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद करते हैं। बता दें कि सूखे बेर में एंटी हाइपरटेंसिव के अलावा और पोषक तत्व पाए जाते हैं जैसे कि पोटैशियम। इसमें मौजूद पोटैशियम के कारण भी सूखे बेर को ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए रामबाण माना जाता है। इसका सेवन करने के लिए रात में एक मुट्ठी सूखे बेर को पानी में भिगो दें और सुबह खा लें।

हाई ब्लड प्रेशर के लक्षण

  1. तेज सिर दर्द होना।
  2. सांस लेने में तकलीफ होना।
  3. जोड़ों में दर्द की समस्या होना।
  4. स्किन पर लाल धब्बे उभरना।

पढें हेल्थ (Healthhindi News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट