scorecardresearch

यूरिक एसिड को कंट्रोल करने में कारगर माने जाते हैं ये ड्राईफ्रूट्स, जानिए

एंटी-ऑक्सीडेंट्स और पॉलीअनसैचुरेटेड फैटी एसिड से भरपूर अखरोट यूरिक एसिड का स्तर बॉडी में कम करता है।

almond
नट्स का सेवन करने से यूरिक एसिड का स्तर नहीं बढ़ता, बादाम यूरिक एसिड को कंट्रोल करता है। photo-freepik

यूरिक एसिड का बढ़ना एक ऐसी बीमारी है जो लाइफस्टाइल और खान-पान में खराबी की वजह से पनपती है। इस बीमारी की वजह से मरीज़ को कई बीमारियों जैसे हाई ब्लड प्रेशर, जोड़ों में दर्द, उठने-बैठने में परेशानी और सूजन समेत कई तकलीफों का सामना करना पड़ सकता है। यूरिक एसिड को सामान्य स्तर पर बनाए रखना जरूरी है।

यूरिक एसिड एक ऐसा रसायन है जो ब्लड में पाया जाता है। यूरिक एसिड भोजन में पाए जाने वाले प्यूरीन पदार्थ के टूटने से बनता है। कुछ मात्रा में यूरिक एसिड बॉडी की आंतरिक प्रक्रियाओं के दौरान भी बनता है।

प्यूरीन से भरपूर फूड्स के पाचन के बाद शरीर से यूरिक एसिड निकलता है। प्यूरीन ऐसे रासायनिक यौगिक होते हैं जो कार्बन और नाइट्रोजन परमाणुओं से बने होते हैं और शरीर में टूट जाते हैं। जब हम प्यूरीन युक्त खाद्य पदार्थों का अधिक सेवन करते हैं, तो हमारा शरीर इसे पचा नहीं पाता है, जिससे यूरिक एसिड के स्तर में वृद्धि होती है।

जिन लोगों का यूरिक एसिड हाई रहता है उन्हें अपनी डाइट और खाने की आदतों में बेहद बदलाव लाने की जरूरत होती है। यूरिक एसिड के मरीजों के लिए कुछ ड्राईफ्रूट्स का सेवन बेहद असरदार है। यह ड्राईफ्रूट्स इम्युनिटी को स्ट्रॉन्ग करते हैं साथ ही बीपी, डायबिटीज को भी कंट्रोल करते हैं। आइए जानते हैं कि कौन से ड्राईफ्रूट्स का सेवन करने से यूरिक एसिड कंट्रोल रहता है।

बादाम से यूरिक एसिड रहेगा कंट्रोल: नट्स का सेवन करने से यूरिक एसिड का स्तर नहीं बढ़ता, क्योंकि नट्स में यूरिक एसिड की मात्रा अधिक नहीं होती है। बादाम यूरिक एसिड को कंट्रोल करता है। कैल्शियम, फाइबर, मैग्नीशियम, कॉपर, विटामिन के, प्रोटीन और जिंक से भरपूर बादाम यूरिक एसिड के मरीज़ों को जोड़ों में दर्द और सूजन से राहत दिलाता है।

यूरिक एसिड के मरीज़ करें काजू का सेवन: काजू में पोटेशियम, विटामिन सी और फाइबर जैसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो यूरिक एसिड को कंट्रोल करने में असरदार होते हैं।

अखरोट करता है यूरिक एसिड कंट्रोल: अखरोट में प्रोटीन्स, विटामिन्स, फैट्स और मिनरल्स पाए जाते हैं जो अच्छी सेहत के लिए जरूरी है। एंटी-ऑक्सीडेंट्स और पॉलीअनसैचुरेटेड फैटी एसिड से भरपूर अखरोट शरीर से यूरिक एसिड निकालने में मदद करता हैं जिससे यूरिक एसिड का स्तर बॉडी में कम होता है।

पढें हेल्थ (Healthhindi News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.