ताज़ा खबर
 

ब्लड शुगर कंट्रोल करने में रामबाण से कम नहीं ये ड्रिंक्स, यहां जानिये बनाने का तरीका

डब्ल्यूएचओ ने अनुमान लगाया है कि फिलहाल भारत में डायबिटीज के 31,705,000 मरीज हैं। साल 2030 तक आते-आते यह संख्या 100 प्रतिशत बढ़कर 79,441,000 हो सकती है।

High Blood Sugar, Blood Sugar Level, Healthहाई ब्लड शुगर के लक्षण (फोटो क्रेडिट- इंडियन एक्सप्रेस)

आज के समय में आरामदायक जीवनशैली, तनाव और गलत खानपान के कारण ज्यादातर लोग डायबिटीज की बीमारी से ग्रसित हैं। देश में डायबिटीज के मरीजों की संख्या बढ़ती जा रही है। मधुमेह के मरीजों के लिए अपना शुगर लेवल नियंत्रित रखना काफी आवश्यक होता है। क्योंकि ब्लड में शुगर की मात्रा बढ़ जाने के कारण कई तरह की खतरनाक बीमारियां हो सकती हैं। बता दें, जब शरीर में पर्याप्त मात्रा में इंसुलिन नहीं बन पाता, तो रक्त शर्करा की मात्रा बढ़ जाती है।

शरीर में ब्लड शुगर लेवल के बढ़ जाने से कई तरह की गंभीर समस्याएं हो सकती हैं। जैसे- तनाव, थकान, लगातार पेशाब आना, सिरदर्द, आंखों की रोशनी धुंधली होना, ध्यान केंद्रित ना कर पाना, बार-बार प्यास लगना और वजन घटना आदि। डब्ल्यूएचओ ने अनुमान लगाया है कि फिलहाल भारत में डायबिटीज के 31,705,000 मरीज हैं। साल 2030 तक आते-आते यह संख्या 100 प्रतिशत बढ़कर 79,441,000 हो सकती है। ऐसे में यह काफी चिंता का विषय है।

हालांकि, खानपान में बदलाव डायबिटीज के इस खतरे को कम कर सकता है। सही भोजन खाने के अलावा, आपको ऐसे ड्रिंक्स भी पीने चाहिए जो रक्त शर्करा के स्तर को कम करने में मदद कर सकते हैं।

-करेले का जूस: डायबिटीज के मरीजों के लिए करेले का जूस काफी फायदेमंद होता है। यह शरीर में ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद करता है। करेले का जूस इंसुलिन को सक्रिया बनाता है। जो शुगर को फैट में नहीं बदलता और पर्याप्त मात्रा में इसका इस्तेमाल करता है। वहीं, करेले के जूस से वजन घटाने में भी मदद मिलती है। करेले में मौजूद चारेंटिन को ब्लड ग्लूकोज लोवरिंग एजेंट भी कहा जाता है। रोजाना सुबह नियमित तौर पर करेले के जूस का सेवन करना फायदेमंद साबित हो सकता है।

-मेथी का पानी: मेथी में कई तरह के पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जो टाइप-2 डायबिटीज को कंट्रोल करने में मददगार हैं। एक स्टडी के मुताबिक हर रोज 10 ग्राम मेथी को गर्म पानी में भिगोकर सेवन करने से टाइप-2 डायबिटीज को कंट्रोल किया जा सकता है। मेथी दाना शरीर में ब्लड शुगर लेवल को कम करने में मदद करता है। इसमें मौजूद फाइबर पाचन प्रक्रिया को धीमा करने में मदद करता है।

-ग्रीन टी: ग्रीन टी स्वास्थ्य के लिए काफी लाभदायक होती है। यह शरीर में ब्लड शुगर लेवल को कम करने में मदद करती है। साथ ही यह वजन को भी घटाने में कारगर है। ऐसे में डायबिटीज के मरीजों को नियमित तौर पर ग्रीन टी का सेवन करना चाहिए।

Next Stories
1 बच्चों को क्यों निकलते हैं टेढ़े-मेढ़े दांत? जानिये कारण और बचाव के उपाय
2 Uric Acid के मरीजों के लिए कौन सी दाल बेहतर? जानिये- कौन-कौन से फूड्स करते हैं यूरिक एसिड कंट्रोल
3 बढ़ा हुआ है ब्लड शुगर तो कैसा हो खानपान? ये फूड्स Blood Sugar कंट्रोल करने में हैं मददगार
आज का राशिफल
X