ताज़ा खबर
 

लो बीपी की समस्या से जूझ रहे लोगों के लिए बेहद लाभकारी हो सकते हैं ये ड्रिंक्स

Drinks for Low blood pressure: ब्लड प्रेशर बहुत कम हो जाने के कारण दिमाग, किडनी और दिल जैसे शरीर के महत्वपूर्ण अंगों का कार्य काफी हद तक प्रभावित होता है। कुछ हेल्दी ड्रिंक्स लो बीपी की समस्या से निजात दिलाते हैं।

लो बीपी की समस्या के लिए ड्रिंक्स (Source: Indian Express)

Drinks for Low blood pressure: ब्लड प्रेशर के कम होने की समस्या को हाइपोटेंशन भी कहा जाता है। इस स्थिति में ब्लड प्रेशर साधारण से कम होता है जिससे थकान, चक्कर आना, कमजोरी महसूस होना, जी मिचलाने और सांस लेने में तकलीफ होने जैसी समस्याएं होती हैं। ब्लड प्रेशर बहुत कम हो जाने के कारण दिमाग, किडनी और दिल जैसे शरीर के महत्वपूर्ण अंगों का कार्य काफी हद तक प्रभावित होता है। तनाव और अस्वस्थ खान-पान के कारण यह समस्या पैदा हो सकती है। लो ब्लड प्रेशर की समस्या को कम करने के लिए हम अक्सर दवाइयां लेते हैं लेकिन लो ब्लड प्रेशर की समस्या से निजात पाने के लिए हम कुछ हेल्दी ड्रिंक्स का सेवन कर सकते हैं। आइए जानते हैं लो ब्लड प्रेशर की समस्या से छुटकारा पाने के लिए आपको किन हेल्दी ड्रिंक्स का सेवन करना चाहिए।

नमक का पानी:
नमक में मौजूद सोडियम ब्लड प्रेशर को बढ़ाने में मदद करता है इसलिए आप नमक के पानी का सेवन कर सकते हैं। इसके लिए एक गिलास पानी में आधा चम्मच नमक मिलाकर पीने से ब्लड प्रेशर सही बना रहता है।

कॉफी:
कॉफी में कैफीन होता है जो कि ब्लड प्रेशर को बढ़ाने में मदद करता है। इसलिए ब्लड प्रेशर कम हो तो आप कॉफी का सेवन हेल्दी ड्रिंक के रुप में कर सकते हैं। तनाव और आलस को खत्म करने में कॉफी का सेवन लाभकारी होता है।

चुकंदर का जूस:
कम ब्लड प्रेशर की समस्या से निजात पाने के लिए चुकंदर के जूस का सेवन करना भी लाभकारी होता है। चुकंदर के जूस में एंटीऑक्सीडेंट्स और आयरन पर्याप्त मात्रा में होते हैं जो खून की कमी और शरीर की बीमारियों को दूर करने में भी लाभकारी होते हैं।

बादाम और दूध:
दूध के साथ बादाम का सेवन करना ना सिर्फ दिमाग के स्वस्थ विकास के लिए जरुरी होता है बल्कि यह कम ब्लड प्रेशर की समस्या से छुटकारा दिलाने के लिए उपयोगी उपाय होता है। बादाम-दूध का सेवन करने के लिए 5-6 बादाम को पानी में रातभर भिगोकर रखें और सुबह इसे पीस कर इसका पेस्ट बना लें और दूध में डालकर दूध उबालें और पी लें। यह हेल्दी ड्रिंक आपको कम ब्लड प्रेशर की समस्या से निपटने में मदद करता है।

गाजर का जूस:
गाजर के जूस में विटामिन A, विटामिन C आदि शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट्स पर्याप्त मात्रा में होते हैं। इसलिए ब्लड प्रेशर को सही बनाए रखने के लिए आप गाजर का जूस भी पी सकते हैं। गाजर के जूस में शहद मिलाकर दिन में 2 बार पीने से आपका ब्लड प्रेशर सही रहता है।

(और Health News पढ़ें)

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App