ताज़ा खबर
 

रोजाना की इन आदतों में बदलाव कर रह सकते हैं स्वस्थ

Eating Healthy: खाने की स्वस्थ आदतें डालकर आप खुद को स्वस्थ रख सकते हैं। इससे शरीर स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं से ग्रसित नहीं होता है। ऐसे में खाने से जुड़ी आदतों के लिए कुछ टिप्स फॉलो करें।

स्वस्थ रहने के लिए आसान टिप्स (Source: Dreamstime)

Healthy eating: शरीर को स्वस्थ रखने के लिए स्वस्थ फूड्स का सेवन करना जरुरी होता है। जब आप स्वस्थ खाद्य पदार्थों का सेवन करते हैं तो आपका शरीर ऊर्जावान रहना है, साथ ही शरीर में स्टेमिन भी रहता है जिसकी वजह से मेटाबॉल्जिम बेहतर होता है, पाचन में सुधार होता है और दिमाग भी स्वस्थ रहता है। खाने की स्वस्थ आदत डालने के लिए आपको कुछ टिप्स को फॉलो करना चाहिए। यह टिप्स ना सिर्फ आपको स्वस्थ रखती हैं बल्कि बीमारियों से बचाने में मदद भी करती हैं। तो आइए आपको उन टिप्स के बारे में बताते हैं जिससे आप स्वस्थ रह सकते हैं।

नाश्ता स्किप ना करें:
नाश्ता आपके दिन का पहला मील होता है इसलिए कभी भी इसे स्किप नहीं करना चाहिए। नाश्ते से मिले पोषक तत्वों की वजह से आप लंबे समय तक कार्य कर पाते हैं और शरीर ऊर्जावान रहता है। हमेशा नाश्ते में अंडा, ओट्स जैसे फूड्स का सेवन करें इससे शरीर को पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन मिलता है।

भूख ना होने पर ना खाएं:
भूख लगने के दौरान ही खाना चाहिए इससे पेट में गैस्ट्रिक जूस का स्त्राव डाइजेस्टिव एंजाइम के साथ होता है जिससे पाचन बेहतर होता है।

धीरे-धीरे खाएं:
खाते समय जल्दी-जल्दी ना खाएं क्योंकि जल्दी खाने से आप सिर्फ ज्यादा कैलोरी का सेवन कर बैठते हैं जो आपके दिमाग को 20 मिनट में यह संकेत देने लगता है कि आपका पेट भर गया है। अगर आप जल्दी-जल्दी खाते हैं तो आप ज्यादा खा सकते हैं।

भोजन घर पर ही बनाएं:
बाहर का खाना आपके स्वास्थ्य के लिए ठीक हो जरुरी नहीं होता है क्योंकि आपको पता नहीं होता है कि वह कैसे बनाया जा रहा है। इसलिए घर पर ही खाना बनाएं। यह आपको स्वस्थ रखने के साथ आपका वजन भी नहीं बढ़ने देता है।

सही समय पर खाएं:
अगर आप रोजाना एक ही समय पर खाना खाते हैं तो आपका शरीर बेहतर तरीके से कार्य कर पाता है। शरीर की क्लॉक भी खुद को उसी तरह ढाल लेती है। इसलिए हमेशा सही समय पर खाना खाएं।

(और Health News पढ़ें)

 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App