ताज़ा खबर
 

तेज ठंड में भी शरीर को गर्म रखती हैं ये घरेलू औषधियां, जानें कैसे

दालचीनी, इलायची, लाल मिर्च जैसे मसालों का इस्तेमाल कर हम न सिर्फ सर्दी-जुकाम-खांसी जैसी बीमारियों से छुटकारा पा सकते हैं बल्कि शरीर के तापमान में भी बढ़ोत्तरी कर सकते हैं।

प्रतीकात्मक चित्र

सर्दियों में कई तरह की बीमारियों का आशंका बढ़ जाती है। ऐसे में अपने खान-पान में कुछ चीजें शामिल कर आप अपने शरीर का तापमान गर्म रख सकते हैं। इससे कई बीमारियों से राहत भी मिलती है। हमारे घरों में पाए जाने वाले कुछ आसान से नुस्खे इसमें हमारी मदद कर सकते हैं। दालचीनी, इलायची, लाल मिर्च जैसे मसालों का इस्तेमाल कर हम न सिर्फ सर्दी-जुकाम-खांसी जैसी बीमारियों से छुटकारा पा सकते हैं बल्कि शरीर के तापमान में भी बढ़ोत्तरी कर सकते हैं। ये घरेलू औषधियां आपके शरीर में रक्त प्रवाह को दुरुस्त रखती हैं जिससे आप कड़ाके की ठंड में भी गर्म रहते हैं।

दालचीनी – दालचीनी शरीर की अतिरिक्त नमी को सुखाने तथा तथा बॉडी को गर्म रखने में मदद करती है। इसके अलावा इसमें एंटी-सेप्टिक गुण भी होते हैं तथा इससे पाचन तंत्र भी ठीक रहता है।

इलायची – इलाची भी शरीर को गर्म रखने में मदद करती है। इसे माउथ फ्रेशनर के तौर पर भी इस्तेमाल किया जा सकता है। यह श्वसन प्रणाली को दुरुस्त रखने में सहयोग करती है। सर्दियों में अक्सर ठंड की वजह से सरदर्द की समस्या आती है। इलायची इस दर्द से राहत दिलाने में मददगार है।

लाल मिर्च – खांसी और बलगम की समस्या को खत्म करने में लाल मिर्च मददगार होता है। इसमें कैप्साइसिन नामक तत्व पाया जाता है जो शरीर का मेटाबॉलिक रेट बेहतर रखता है। इसके अलावा यह बॉडी का अंदरूनी तापमान भी बढ़ाने में मदद करता है।

काली मिर्च – काली मिर्च एंटी ऑक्सीडेंट और एंटी सेप्टिक गुणों से भरपूर होता है। सर्दियों में सूप या चाय आदि गर्म चीजों के साथ इसका सेवन किया जाए तो इससे सर्दी-जुकाम-खांसी जैसी बीमारियां दूर रहती हैं।

अदरक – अदरक का सेवन शरीर में रक्त प्रवाह दुरुस्त रखता है। इससे शरीर की गर्मी बढ़ती है। अदरक के पानी का इस्तेमाल कर आप सर्दी और खांसी जैसी समस्या से भी छुटकारा पा सकते हैं। इसके लिए अदरक को पानी के साथ उबाल लें और फिर इस पानी को नहाने वाले पानी में मिलाकर स्नान करें।


Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App