ताज़ा खबर
 

लंबा जीवन और अच्छी सेहत पाना चाहते हैं तो इन चीजों का करें नियमित सेवन

लोगों में बदलती जीवनशैली से उत्पन्न होने वाली कई तरह की बीमारियां तेजी से पैदा होने लगी हैं

हमारे शरीर को बेहतर सेहत के लिए बेहतर क्वालिटी के पोषक तत्वों की जरूरत होती है।

वक्त बदलने के साथ-साथ लोगों की जीवन प्रत्याशा बढ़ रही है इसमें कोई दो राय नहीं है। लेकिन लोगों में बदलती जीवनशैली से उत्पन्न होने वाली कई तरह की बीमारियां भी तेजी से पैदा होने लगी हैं। नई पीढ़ी में दिल संबंधी रोग, आंख संबंधी परेशानियां या फिर आर्थराइटिस जैसी समस्याओं के खतरे पहले के मुकाबले ज्यादा तेजी से बढ़ रहे हैं। हमारे खान-पान और रहन-सहन का तरीका पहले के मुकाबले काफी बदल गया है, और कहीं न कहीं आजकल के बचपन में ही बढ़ती मोटापे की समस्या या फिर डायबिटीज, शुगर जैसी समस्याओं की वजह हमारी बदली हुई जीवनशैली ही है। ऐसे में हमें अपने खान-पान के तरीकों पर फिर से विचार करने की जरूरत है।

हमारे शरीर को बेहतर सेहत के लिए बेहतर क्वालिटी के पोषक तत्वों की जरूरत होती है। आयुर्वेद सबसे प्राचीन जीवनशैली का सूत्र है। इसके अनुसार स्वस्थ और लंबे जीवन के लिए तीन चीजें जिम्मेदार होती हैं – खाना, सोना और आत्मनियंत्रण। आपके शरीर में ऊर्जा के संतुलन में आपका खान-पान महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। इसलिए अगर हम सही डाइट का अनुसरण करते हैं तो इससे हमारे शरीर में सकारात्मक ऊर्जा और अन्य आवश्यक प्रक्रियाओं में संतुलन बना रहेगा। आज हम आपको ऐसे ही कुछ खाद्यों के बारे में बताने जा रहे हैं जो लंबे और स्वस्थ जीवन के लिए बेहद जरूरी हैं।

आंवला – शरीर में तीन तरह के दोष पाए जाते हैं, जिन्हें पित्त, कफ और वात के नाम से जाना जाता है। इन तीनों का संतुलित होना अच्छी सेहत के लिए बेहद जरूरी है। आंवला इन तीनों दोषों को संतुलित रखता है। इसमें पाया जाने वाले विटामिन सी शरीर को कई तरह के संक्रमण से भी बचाता है।

अदरक – अदरक में 25 तरह के एंटी-ऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं जो शरीर में बीमारी फैलाने वाले कारणों से लड़ते हैं। इसके सेवन से दिल संबंधी बीमारी, डायबिटीज और कैंसर तक से निजात मिलती है।

इलाइची – इलाइची शरीर से विषैले तत्वों के बाहर करने में मदद करता है। इसमें शुगर लेवल और पाचन शक्ति को बेहतर रखने वाले गुणों की भरमार होती है। यह रक्त परिसंचरण भी सही रखता है।

अजवाइन – इसमें मौजूद नियासिन और थायमोल दिल को स्वस्थ रखती हैं।

लौंग – लौंग एंटी-फंगल, एंटी-बैक्टीरियल, एंटीसेप्टिक और दर्द निवारक औषधि है। इसमें भारी मात्रा में मैंगनीज पाया जाता है, जो मेटाबॉलिज्म और नर्वस सिस्टम की बेहतरी में मदद करता है।

Next Stories
1 कान में हो रहा तेज दर्द, इस्तेमाल करें ये घरेलू नुस्खे, तुरंत मिलेगी राहत
2 एनीमिया, पीलिया और एसीडिटी में बहुत लाभकारी है एलोवेरा जूस, जानें और फायदे
3 आयुर्वेद से दूर भगाएं हाई ब्लड प्रेशर की समस्या
ये पढ़ा क्या?
X