ताज़ा खबर
 

High BP कंट्रोल करने में असरदार माने जाते हैं ये 8 नैचुरल उपाय, जानिये

High BP foods: पोटैशियम युक्त खाना खाने से शरीर में सोडियम की मात्रा कम होती है जिससे ब्लड वेसल्स पर पड़ने वाला तनाव कम होता है

नियमित रूप से व्यायाम करने से ब्लड प्रेशर काबू में रहता है और हार्ट को हेल्दी रखने में मदद मिलती है

High BP Remedies: वर्तमान समय में हाई बीपी यानी उच्च रक्तचाप की समस्या बेहद आम हो चुकी है। सरकारी आंकड़ों के अनुसार भारत की करीब 40 प्रतिशत शहरी आबादी हाइपरटेंशन की समस्या से ग्रस्त है। खराब जीवन-शैली और अनहेल्दी खानपान के कारण कई लोग इस बीमारी की चपेट में आ जाते हैं। ब्लड प्रेशर अचानक से बढ़ना स्वास्थ्य के लिए बेहद खतरनाक हो सकता है। इसके कारण हृदय रोग, हार्ट अटैक और स्ट्रोक का खतरा बढ़ता है। ऐसे में इस पर नियंत्रण रखना जरूरी है, इसलिए जानिये बीपी कंट्रोल करने के 10 घरेलू उपाय –

कम कर दें सोडियम की खुराक: नमक कम खाने से शरीर में सोडियम ज्यादा नहीं बढ़ता है, जबकि ज्यादा नमक खाने से बीपी बढ़ सकता है। उच्च रक्तचाप के मरीजों नमक कम खाना चाहिए। साथ ही, प्रोसेस्ड फूड की जगह ताजा खाना खाएं।

नहीं पीयें ज्यादा शराब: उच्च रक्तचाप के आम कारणों में ज्यादा शराब पीना भी शामिल है। सीमित मात्रा में इसका सेवन हृदय को स्वस्थ रखता है लेकिन ज्यादा पीना खतरनाक साबित हो सकता है। पुरुष दिन में 2 ड्रिंक्स से ज्यादा न लें और महिलाएं केवल 1 ड्रिंक लें।

वर्क आउट: हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए शारीरिक सक्रियता जरूरी है। नियमित रूप से व्यायाम करने से ब्लड प्रेशर काबू में रहता है और हार्ट को हेल्दी रखने में मदद मिलती है।

कम पीयें कॉफी: कैफीन के शरीर में जाने से रक्तचाप के स्तर में वृद्धि होती है। ऐसे में हाई बीपी के मरीजों को इसके अधिक सेवन से बचना चाहिए।

पोटैशियम से भरपूर भोजन करें: पोटैशियम युक्त खाना खाने से शरीर में सोडियम की मात्रा कम होती है जिससे ब्लड वेसल्स पर पड़ने वाला तनाव कम होता है। ऐसे में केला, पत्तेदार सब्जियां, टमाटर, आलू, संतरा और शकरकंद खाना फायदेमंद होगा।

स्ट्रेस नहीं लें: तनाव बीपी को बढ़ाने के लिए जिम्मेदार होता है, ऐसे में स्ट्रेस लेने से बचना चाहिए। मेडिटेशन करें, वॉक या फिर गाना सुनना भी असरदार होगा।

डार्क चॉकलेट खाएं: डार्क चॉकलेट हार्ट को हेल्दी रखने में मददगार है, ये फ्लेवनॉयड्स के बेहतरीन स्रोत माने जाते हैं जो ब्लड वेसेल्स को डाइलेट करते हैं।

बेरीज खाना होगा लाभकारी: इसमें पॉलीफेनॉल्स पाए जाते हैं जो ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में मददगार हैं। ये रक्तचाप के स्तर को बेहतर करते हैं जिससे स्ट्रोक, हार्ट डिजीज और डायबिटीज का खतरा हो सकता है।

Next Stories
1 Respiratory System को मजबूत करने में मददगार साबित होंगे ये 3 ब्रीदिंग एक्सरसाइज, जानें
2 Corona की दूसरी लहर में बच्चों को कैसे रखें सुरक्षित? इन बातों का रखें ध्यान
3 इम्युनिटी बढ़ाने में हल्दी का नहीं है कोई जोड़, गर्मियों में इन 4 तरीकों से करें डाइट में शामिल
यह पढ़ा क्या?
X