ताज़ा खबर
 

Diabetes के मरीजों के लिए सुपर फूड्स मानी जाती हैं मेथी समेत ये 5 चीजें, जानिये

High Blood Sugar Control: करेले का ग्लाइसेमिक इंडेक्स बेहद कम होता है, ऐसे में इसकी सब्जी या भुजिया खाना फायदेमंद होगा

आयुर्वेदिक विशेषज्ञों के मुताबिक डायबिटीज के मरीजों का शुगर लेवल कंट्रोल करने के लिए मेथी का इस्तेमाल फायदेमंद होगा

Diabetes Diet: खराब जीवन शैली के कारण अक्सर लोग डायबिटीज बीमारी से ग्रस्त हो जाते हैं। इस रोग से पीड़ित लोगों का शुगर लेवल अनियंत्रित हो जाता है जिससे कई स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं। ऐसे में रक्त शर्करा के स्तर पर काबू रखने के लिए स्वस्थ खानपान होना बेहद जरूरी है। मरीजों को अपने डाइट के प्रति बेहद सावधानी बरतनी पड़ती है। जरा सी भी लापरवाही मरीजों के शरीर के अन्य हिस्सों पर भी असर पड़ता है।

ऐसे में हेल्दी डाइट फॉलो करना आवश्यक है। एक्सपर्ट्स के मुताबिक ब्लड शुगर कंट्रोल करने के लिए लोगों को अपने आहार में उन फूड्स को शामिल करना चाहिए जिसमें फाइबर, एंटी-ऑक्सीडेंट्स, विटामिन-मिनरल्स और प्रोटीन भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। डॉक्टर्स ऐसे 10 फूड्स के बारे में बताते हैं जिनके सेवन से शुगर लेवल कंट्रोल करने में मदद मिल सकेगी।

कुंदरू: एक्सपर्ट्स के मुताबिक कुंदरू में कई पोषक तत्व पाए जाते हैं जो इसे मधुमेह बीमारी के रोगियों के लिए फायदेमंद बनाते हैं। आयुर्वेद में भी इसके इस्तेमाल प्रभावी बताया जाता है। यही कारण है कि डायबिटीज के मरीजों के लिए कुंदरू एक सुपर फूड है। इसके अलावा, सिर और कान में दर्द जैसी आम परेशानियां से छुटकारा दिलाने में भी इसका इस्तेमाल असरदायी है।

मेथी: आयुर्वेदिक विशेषज्ञों के मुताबिक डायबिटीज के मरीजों का शुगर लेवल कंट्रोल करने के लिए मेथी का इस्तेमाल फायदेमंद होगा। इसलिए एक्सपर्ट्स मानते हैं कि दाल और सब्जी में इसे यूज करना चाहिए। साथ ही, मेथी का पानी पीना भी लाभकारी होगा।

करेला: करेले का ग्लाइसेमिक इंडेक्स बेहद कम होता है, ऐसे में इसकी सब्जी या भुजिया खाना फायदेमंद होगा। बताया जाता है कि इसकी कड़वाहट के प्रभाव से शरीर में मौजूद सभी विषाक्त पदार्थ बाहर निकल जाते हैं। ऐसे में मरीजों को खाली पेट रोजाना करेले का जूस पीना चाहिए। इसमें भरपूर मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट, विटामिन-ए और सी पाया जाता है।

चुकंदर: सलाद के रूप में चुकंदर यानी बीट रूट का इस्तेमाल डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद है। इसमें प्रचुर मात्रा में विटामिन ए, बी1, बी2, बी6, सी, के, कैल्शियम, आयरन और पोटैशियम जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। साथ ही, कार्ब्स की मात्रा कम होती है।

खीरा: एक स्टडी के अनुसार ब्लड शुगर कंट्रोल करने के लिए खीरा खाना लाभकारी होगा। टाइप 2 डायबिटीज पेशेंट के लिए खीरे का सेवन फायदेमंद होगा। इसमें फाइबर की मात्रा अधिक होती है जो शुगर लेवल कंट्रोल करने में सहायक होता है।

Next Stories
1 यूरिक एसिड के कारण बढ़ गया है जोड़ों में दर्द तो गर्मियों के मौसम में अपनी डाइट में शामिल करें ये फल
2 धूम्रपान और तंबाकू का सेवन करना फेफड़ों के लिए है बड़ा खतरा, बाबा रामदेव ने बताए निजात पाने के लिए योगासन
3 अंजीर का अधिक सेवन लिवर को कर सकता है डैमेज, होती हैं ये स्वास्थ्य परेशानियां
ये पढ़ा क्या?
X