ताज़ा खबर
 

इन 5 कारणों से मुंह से आने लगती है बदबू, जानिये इससे निजात पाने के आसान उपाय

Ways to Get Rid of Bad Breath: जो लोग मुंह की बदबू से परेशान रहते हैं उन्हें सौंफ, इलायची या संतरे का सेवन करना चाहिए।

Bad Breath Causes and Treatments, bad breath symptoms, bad breath remediesशराब या सिगरेट पीने से भी लोगों को बैड ब्रेथ की परेशानी हो सकती है।

Bad Breath Causes: अपनी ओवरॉल पर्सनैलिटी को बनाये रखने के लिए लोग तमाम तरीके अपनाते हैं। पर कई बार छोटी-छोटी चीजें इसमें रुकावट लाती हैं। मुंह की बदबू कई बार शर्मिंदगी का कारण बन सकती है। अक्सर जिन लोगों के मुंह से स्मेल आती है, दूसरे लोग उनसे दूरी बनाकर रखते हैं। आमतौर पर लोग इस परेशानी को ज्यादा गंभीरता से नहीं लेते, पर कुछ बातों का ध्यान रखकर हम इस परेशानी से निजात पा सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले उन चीजों के बारे में जानना जरूरी है जिसके कारण मुंह अथवा सांस से दुर्गंध आने लगती है। सांसों की बदबू जिसे हैलिटोसिस के नाम से भी जाना जाता है, आमतौर पर इस समस्या के पीछे ये कारण होते हैं –

केटोन्स है कारण: सांसों में बदबू सल्फर और केटोन्स जैसे मॉलेक्यूल के कारण होती है। बता दें कि जब लोग डाइट में प्रोटीन ज्यादा खाते हैं और कार्ब्स की मात्रा कम कर देते हैं तो इससे शरीर में ऊर्जा की कमी हो जाती है। बता दें कि कार्बोहाइड्रेट्स ही एनर्जी के मेन सोर्स होते हैं, ऐसे में ऊर्जा प्राप्त करने के लिए शरीर फैट बर्न करने लगता है। इसी प्रक्रिया में केटोन्स बनते हैं।

ये बीमारियां भी हैं वजह: मुंह से बदबू आना डायबिटीज का एक लक्षण हो सकता है क्योंकि जब ब्लड शुगर बढ़ता है तो दांत और मसूड़ों के बीच बैक्टीरिया पनपने लगते हैं। इसके अलावा, किडनी और लिवर रोग में भी ये दुर्गंध लोगों का पीछा नहीं छोड़ती हैं। वहीं, अगर आप कफ या सर्दी से पीड़ित हैं तो भी आपको ये समस्या हो सकती है। इसके अलावा, कुछ दवाइयों के सेवन से भी मुंह महकने लगता है।

दांतों की साफ-सफाई: खाने के बाद दांतों या मुंह में जो खाद्य पदार्थ रह जाते हैं, उन पर बैक्टीरिया बैठ जाते हैं। इससे भी मुंह से स्मेल आने लगता है। इसके अलावा, जीभ की साफ-सफाई भी जरूरी है।

तेज महक वाले फूड: खाने में प्याज या लहसुन जैसे तेज महक वाली चीजों को शामिल करने से भी ये परेशानी होती है।

शराब और सिगरेट: शराब या सिगरेट पीने से भी लोगों को बैड ब्रेथ की परेशानी हो सकती है। इनके इस्तेमाल से मुंह से बदबू आना स्वभाविक है, साथ ही ये डिहाइड्रेशन का कारण भी बनते हैं जिससे ये महक ज्यादा प्रॉमिनेंट हो जाती है।

इन बातों का रखें ध्यान: मुंह की बदबू से परेशान लोगों को खूब पानी पीना चाहिए, मुंह में नमी की कमी के कारण लार नहीं बनती जिससे मुंह में बैक्टीरिया बनने लगते हैं। इसके अलावा, खाली पेट रहने से भी मुंह से बदबू आने लगती है, ऐसे में कुछ खाते-पीते रहना चाहिए। ब्रश करते समय जीभ को साफ करना भी बहुत जरूरी है, साथ ही ब्रश का चुनाव करते वक्त भी अलर्ट रहें।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 स्तन कैंसर जागरुकता माह 2020: खुद से भी ब्रेस्ट कैंसर के संकेतों को पहचानना आसान, जानिये क्या है ‘सेल्फ ब्रेस्ट एग्जामिनेशन’
2 पत्ता गोभी का ये जूस फैटी लिवर को दूर करने में माना जाता है कारगर, इन पेय पदार्थों के सेवन से भी होगा फायदा
3 विटामिन डी की कमी से शरीर में हो सकती हैं ये 4 गंभीर समस्या, ऐसे करें इस कमी को पूरा
यह पढ़ा क्या?
X