ताज़ा खबर
 

दांतों के पीलेपन को दूर करने में असरदार माने गए हैं ये 5 घरेलू नुस्खे, आज ही करें ट्राय

How to Remove Yellowness of Teeth: कॉफी, सोडा, रेड वाइन या फिर जामुन का सेवन कम कर दें, इससे दांतों पर दाग नहीं रहते हैं।

how to get white teeth, how to get rid of yellow teeth, teeth care tipsदांतों की चमक बरकरार रखने में कुछ प्राकृतिक उपाय मददगार साबित हो सकते हैं

Tooth Whitening Home Remedies: चमकते दांत हर किसी को अच्छे लगते हैं, सफेद दांत हंसते हुए चेहरे को और प्रभावी बनाते हैं। लेकिन कई कारणों से लोगों के दांतों पर पीलापन चढ़ जाता है। दांतों का पीलापन कई लोगों के लिए शर्मिंदगी का कारण बनता है। विशेषज्ञों की मानें तो कई बार जेनेटिक कारणों से तो कभी किसी बीमारी से ग्रस्त दवाइयों की वजह से भी दांतों में पीलापन आ जाता है। इसके अलावा, दांतों को अच्छी तरह साफ न करना, पान-गुटखा या तम्बाकू आदि का सेवन और ज्यादा चाय-कॉफी पीना भी पीले दांतों के लिए जिम्मेदार होते हैं।

हालांकि, दांतों को सफेद बनाने के लिए मार्केट में कई प्रकार के प्रोडक्ट्स भी उपलब्ध हैं। लेकिन अधिकतर उत्पादों में ब्लीच पाया जाता है जो सेहत के लिए अच्छा नहीं है। ऐसे में दांतों की चमक बरकरार रखने में कुछ प्राकृतिक उपाय मददगार साबित हो सकते हैं। आइए जानते हैं विस्तार से –

ऑयल पुलिंग: ये एक पारंपरिक उपाय है जो ओरल हाइजीन को बरकरार रखने में मदद करता है। साथ ही, शरीर से विशैले पदार्थों को बाहर निकालता है। इसे करने के लिए सबसे पहले मुंह में एक बड़ा चम्मच तेल डालें। फिर दांतों के बीच में इसे ले जाने की कोशिश करें। ये बिल्कुल सुरक्षित है जो कोई भी व्यक्ति कर सकता है। ऑयल पुलिंग के लिए आप सरसो, तिल अथवा नारियल तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं।

संतरे का चूर्ण: एक्सपर्ट्स मानते हैं कि संतरा का छिलका भी दांतों के पीलेपन को दूर करने में कारगर हैं। संतरे के छिलकों को सुखाकर मिक्सी में पीस लें। इस पाउडर को रोज सुबह और रात को सोने से पहले दांतों पर कुछ देर रगड़ें फिर कुल्ला करें। इस प्रक्रिया को करीब 1 सप्ताह तक रोज दोहराने से बेहतर परिणाम प्राप्त होंगे।

बेकिंग सोडा से करें ब्रश: बेकिंग सोडा को नैचुरल ब्लीचिंग एजेंट माना जाता है। ये दांतों के ऊपर जमी पीली परत को हटाने में मददगार है। बेकिंग सोडा पाउडर में नींबू का रस और सेब का सिरका मिलाएं। अब हल्के हाथों से इस मिश्रण को अपने दांतों पर लगाकर मंजन करें।

ये खाएं: संपूर्ण स्वास्थ्य और दांतों की बेहतरी के लिए फल और सब्जियों को भरपूर मात्रा में डाइट में शामिल करें। स्वास्थ्य विशेषज्ञ मानते हैं कि स्ट्रॉबेरीज और अनानास दांतों के पीलेपन को दूर करने में सहायक हैं।

Next Stories
1 Uric Acid बढ़ने से बढ़ जाता है जोड़ों में दर्द, इन घरेलू उपायों से मिलेगा आराम
2 सिर दर्द से लेकर नाक से खून आना, बुजुर्गों में ये 5 हो सकते हैं उच्च रक्तचाप के लक्षण
3 गर्मी में लू से बचने के लिए डाइट में शामिल करें ये फूड्स, हाइड्रेटेड रहने में मिलेगी मदद
ये पढ़ा क्या?
X