ताज़ा खबर
 

गले में खराश को दूर करने में कारगर माने गए हैं ये 5 घरेलू उपाय, जानिये

Throat Infection: काली मिर्च और तुलसी को सर्दी-जुकाम व गले में खराश को दूर करने में रामबाण है

sore throat, sore throat remedies, sore throat medicine, sore throat treatmentस्वास्थ्य विशेषज्ञों के मुताबिक शहद गले को आराम पहुंचाने में कारगर है

Sore Throat: गले में खराश यूं तो एक आम समस्या है, लेकिन कई बार ये परेशानी लोगों के चिड़चिड़ाहट का कारण भी बन सकती है। इससे न केवल गले में कुचकुचाहट बल्कि कई लोगों को दर्द की शिकायत भी होती है। बदलते मौसम और कोरोना काल में ये समस्या लोगों को और भी ज्यादा परेशान कर सकते हैं। ऐसे में गले की खराश को दूर करने के लिए लोग सबसे पहले गर्म चाय की चुस्की लेना पसंद करते हैं। हालांकि, इसके अलावा भी कई ऐसे घरेलू उपाय हैं जो इस परेशानी से छुटकारा दिलाने में कारगर है। आइए जानते हैं –

शहद: गले की कोटिंग के लिए शहद को रामबाण माना जाता है। स्वास्थ्य विशेषज्ञों के मुताबिक शहद गले को आराम पहुंचाने में कारगर है, साथ ही इसे प्राकृतिक एंटी-बायोटिक भी माना गया है। शहद को अपने नैचुरल रूप में इस्तेमाल करने से फायदा अधिक होगा।

नींबू: गले की खराश को दूर करने में नींबू को भी रामबाण माना गया है। इसके सेवन से म्यूकस को ब्रेक करना आसान हो जाता है। साथ ही, इस दौरान होने वाले गले में दर्द से निजात दिलाने में भी ये कारगर है। वहीं, नींबू में विटामिन सी प्रचुर मात्रा में मौजूद होता है जो इम्युनिटी मजबूत करता है और संक्रमण से लड़ने की शक्ति भी मिलती है।

अदरक: अदरक में एंटी-इन्फ्लेमेट्री गुण पाए जाते हैं जो गले में खराश की समस्या को कम करने में मददगार है। इसके सेवन से शरीर में प्रो-इन्फ्लेमेट्री प्रोटीन्स कम बनते हैं। बता दें कि ये प्रोटीन खराश की वजह से गले में होने वाले दर्द और खुजली को कम करता है।

काली मिर्च और तुलसी: काली मिर्च और तुलसी को सर्दी-जुकाम व गले में खराश को दूर करने में रामबाण है। एक कप पानी में 4 से 5 काली मिर्च और तुलसी की 5 पत्तियां डालकर उबालें और इससे काढ़ा बना लें। रात को सोते समय इसे पीने से गले में खराश दूर होती है।

गार्गल: गले में खराश को दूर करने में गर्म पानी को कारगर माना गया है। इसको पीने या फिर गर्म पानी से गार्गल करने से खराश कम किया जा सकता है। इसके अलावा, गर्म पानी में सिरका डालकर गार्गल करने से भी आराम मिलता है।

Next Stories
1 ज्यादा प्रोटीन खाने से भी शरीर में बढ़ सकता है यूरिक एसिड, जानिये दूसरी वजहें
2 गंध महसूस न कर पाना हो सकता है साइनस का लक्षण, जानिये बचाव के घरेलू उपाय
3 डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद है कुट्टू का आटा, ब्लड शुगर मैनेज करने में माना जाता है मददगार
दिशा रवि केस
X