ताज़ा खबर
 

अस्थमा के मरीजों के लिए ये 5 फूड्स हैं खतरनाक, जानिये- सेहत पर कैसे डालते हैं असर

ऐसी कोई भी चीज नहीं खानी चाहिए जिससे सांस लेने में परेशानी होने लगे या फिर अस्थमा के लक्षण और अधिक बढ़ जाएं। आइए जानते हैं अस्थमा के मरीजों के लिए कौन सा फूड खतरनाक हो सकता है-

अस्थमा के मरीज क्या ना खाएं

अस्थमा श्वसन संबंधी रोग है, जिसमें मरीज को सांस लेने में तकलीफ होती है। ऐसा तब होता है, जब सांस की नली में कोई रुकावट पैदा हो जाता है। ये रुकावट कफ अथवा एलर्जी के कारण होता है, जिससे सांस लेने में बहुत कठिनाई होती है। अगर आप अस्थमा के मरीज हैं तो आपको अपने खान-पान पर विशेष ध्यान देने की जरूरत है। ऐसी कोई भी चीज नहीं खानी चाहिए जिससे सांस लेने में परेशानी होने लगे या फिर अस्थमा के लक्षण और अधिक बढ़ जाएं। आइए जानते हैं अस्थमा के मरीजों के लिए कौन सा फूड खतरनाक हो सकता है-

दूध से बनी चीजें: अस्थमा के मरीजों को दूध और पनीर जैसे डेयरी प्रोडक्ट्स के सेवन नहीं करना चाहिए। ये फूड्स अस्थमा के बढ़ने का कारण बनते हैं क्योंकि इनकी वजह से फेफड़ों में बलगम का जमाव हो जाता है, जिससे सांस लेने में तकलीफ होने लगती है। अस्थमा के मरीजों को ग्रीक योगर्ट खाने की सलाह दी जाती है।

अंडा: अंडा अस्थमा के मरीजों के लिए नुकसानदायक होता है। यह सांस की नली में रुकावट पैदा करता है जिसके कारण सांस लेने में तकलीफ होने लगती है। इसके अलावा अंडा खाने से अस्थमा के लक्षण भी बढ़ते हैं और फेफड़ों में बलगम भी जमा होने लगता है।

तला हुआ खाना ना खाएं: अस्थमा के मरीज जितना हो सके तले हुए भोजन से दूरी बना लें। इसके अलावा अस्थमा के मरीजों को ज्यादा नमक भी नहीं खाना चाहिए। यह अस्थमा के लक्षणों को बढ़ाता है और सांस लेने में भी परेशानी होने लगती है। इसलिए ऐसे फूड्स को खाने से बचें।

प्रोसेस्ड फूड्स ना खाएं: प्रोसेस्ड फूड की वजह से अस्थमा और सांस लेने में तकलीफ जैसी समस्याएं और बढ़ सकती हैं। फास्ट फूड, डीप-फ्राइड फूड्स, पैकेट फूड्स और फ्रोजन फूड्स अस्थमा के लक्षणों को बढ़ाते हैं। खासतौर से यह बच्चों के लिए बहुत खतरनाक है। इनमें आर्टिफिशियल कैलोरी पाई जाती है जो फेफड़ों को नुकसान पहुंचाती है।

Next Stories
1 Summer Care Tips: गर्मी में हो सकता है हीट स्ट्रोक का खतरा, जानिए कैसे करें बचाव
2 Uric Acid: डाइट में शामिल करें शिमला मिर्च, प्यूरीन को कंट्रोल करने में मिलेगी मदद
3 COVID: मास्क लगाकर एक्सरसाइज या ड्राइव कर रहे हैं तो इन बातों का जरूर रखें ध्यान
ये पढ़ा क्या?
X