ताज़ा खबर
 

शरीर में Good Cholestrol को बढ़ाएंगे ये 5 फूड आइटम्स, जानिये इस्तेमाल का तरीका

Good Cholestrol: 72% भारतीयों में गुड कॉलेस्ट्रॉल की कमी है। लोगों के खान-पान का तरीका इसका एक बहुत बड़ा कारण हो सकता है

cholestrol, cholesterol test, good cholesterol, cholesterol control, high cholesterol, cholesterol range,गुड कोलेस्ट्रॉल हार्ट को ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस और कई खतरों से बचाए रखता है

Good Cholestrol: आज की व्यस्त दिनचर्या में कई लोग कोलेस्ट्रॉल की परेशानी से जूझते हैं। इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च की कुछ साल पहले की एक रिपोर्ट के अनुसार लगभग तीन-चौथाई लोगों के शरीर में लिपिड की मात्रा अनियमित है। शरीर में दो तरह के कोलेस्ट्रॉल पाए जाते हैं- बैड कोलेस्ट्रॉल और गुड कोलेस्ट्रॉल। गुड कोलेस्ट्रॉल शरीर में से सेल्स के निर्माण और हार्मोन्स के लिए जरूरी होता है। साथ ही, टॉक्सिक पदार्थों को बाहर निकालने में भी मददगार होता है। 72% भारतीयों में गुड कॉलेस्ट्रॉल की कमी है। लोगों के खान-पान का तरीका इसका एक बहुत बड़ा कारण हो सकता है। गुड कोलेस्ट्रॉल हार्ट को ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस और कई खतरों से बचाए रखता है। ऐसे में आइए जानते हैं कि किन फूड आइटम्स के सेवन से शरीर में इसकी मात्रा अच्छी बनी रहती है-

ऑलिव ऑयल: गुड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने के लिए ऑलिव ऑयल का इस्तेमाल काफी बेहतर माना जाता है। जैतून का तेल फैट्स से भरपूर होते हैं जो दिल के लिए बेहद फायदेमंद होता है। ऑलिव ऑयल में एंटी-ऑक्सीडेंट प्रचुर मात्रा में मौजूद होते हैं जो सेहत के लिए लाभदायक हैं। जैतून के तेल का सेवन सूजन को कम करता है और शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल (LDL) की मात्रा को कम करता है। ऐसे में डाइट में इसे शामिल करने से HDL यानि कि गुड कोलेस्ट्रॉल में इजाफा होता है।

दाल: जिन लोगों के शरीर में गुड कोलेस्ट्रॉल की कमी है उन्हें अपनी डाइट में दाल, बीन्स और फलियों को जरूर शामिल करना चाहिए। राजमा, मूंग की दाल, अरहर दाल, चना दाल, मसूर और उड़द की दाल, मटर, चना और काबुली चना जैसे खाद्य पदार्थों को अपनी डाइट का हिस्सा बनाएं। इन सभी फूड आइटम्स में भरपूर फाइबर्स पाए जाते हैं। प्रोटीन के साथ ही कई दूसरे पोषक तत्व भी इसमें मौजूद होते हैं।

चिया सीड्स: चिया सीड्स का सेवन भी आपके लिए बहुत फायदेमंद हो सकता है। दरअसल चिया सीड्स में ओमेगा -3 फैटी एसिड और फाइबर भरपूर मात्रा में मौजूद होते हैं जो शरीर में गुड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने में मददगार होते हैं। इसके अलावा भी चिया सीड्स में कई जरूरी मिनरल्स और पोषक तत्व होते हैं जो खराब कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करते हैं।

समुद्री मछली: समुद्री मछलियों में ओमेगा -3 फैटी एसिड भरपूर मात्रा में मौजूद होते हैं। इन विशेष मछली का सेवन सूजन को कम करता है और शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को कम करता है। सैल्मन, सार्डिन, मैकेरल, एन्कोवीज आदि कुछ फैटी फिश दिल के लिए फायदेमंद मानी जाती हैं। ऐसे में अगर आप मांसाहारी हैं, तो चिकन और मटन की बजाय इन मछलियों का सेवन करने से शरीर में गुड कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ेगा।

पीनट बटर: पीनट बटर, एवकाडोज, ऑलिव जैसे गुड कोलेस्ट्रॉल के स्रोतों को अपने आहार में शामिल करें। डाइट में प्रोटीन के होने से हमें दिन के 20 प्रतिशत जरूरी कैलरीज मिल जाते हैं।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 शरीर में दिख रहे हैं ये 5 लक्षण तो जरूर कराएं हाई बीपी टेस्ट, जानिये बचाव के उपाय
2 जानिए वैक्‍सीन से कैसे रुकेगा कोरोना, बनाने में जुटी हैं छह भारतीय कंपनियां, दुनिया भर में 11 देशों ने शुरू कर दिया है इंसानों पर परीक्षण
3 Monsoon में कैसा होना चाहिए आपका डाइट? जानिये सेलिब्रिटी न्यूट्रिशनिस्ट ऋजुता दिवेकर से
ये पढ़ा क्या?
X