ताज़ा खबर
 

लो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मददगार हैं ये 5 फूड आइटम्स, जानें क्या खाने से हो सकता है नुकसान

Low Blood Pressure Symptoms: निम्न रक्तचाप के आम लक्षणों में धुंधला दिखाई पड़ना, चक्कर आना और धड़कनों का अनियमित होना शामिल हैं

Low blood pressure, low bp, low bp range, food for low bp patients, Low blood pressure diet chart in hindi, Low blood pressure symptomsगर्मी के मौसम में ब्लड प्रेशर लो होने की समस्या अधिक देखने को मिलती है क्योंकि पसीने के जरिये नमक शरीर से बाहर निकलने लगता है

Low Blood Pressure Home Remedies: आज की इस भागदौड़ भरी और अनियमित जीवनशैली में हर कोई किसी न किसी तरह के तनाव से पीड़ित है। इस कारण इर्रेगुलर ब्लड प्रेशर की समस्या बेहद आम बन चुकी है। ऐसे में हाइपोटेंशन यानि कि लो ब्लड प्रेशर की समस्या भी अक्सर लोगों को अपनी चपेट में लेती है।  बता दें कि अगर आपके बीपी की रीडिंग 90 और 60 से कम है, तो आपको लो ब्लड प्रेशर की समस्या है। निम्न रक्तचाप के आम लक्षणों में धुंधला दिखाई पड़ना, चक्कर आना और धड़कनों का अनियमित होना शामिल हैं। गर्मी में लो बीपी की समस्या अधिक देखने को मिलती है। ऐसे में ये जानना बहुत जरूरी है कि इस बीमारी से निजात पाने के लिए मरीजों की डाइट कैसी होनी चाहिए।

पानी और जूस: गर्मी के मौसम में ब्लड प्रेशर लो होने की समस्या अधिक देखने को मिलती है क्योंकि पसीने के जरिये नमक शरीर से बाहर निकलने लगता है। ऐसे में डॉक्टर्स हाइड्रेटेड रहने की सलाह देते हैं। दिन भर में 2 से 3 लीटर पानी मरीजों को जरूर पीना चाहिए। वहीं, लो बीपी के मरीजों के लिए नमक वाला पानी भी फायदेमंद होता है। इसके अलावा, आम पन्ना, अनार का जूस और बेल का शर्बत भी लो बीपी के मरीजों के लिए फायदेमंद साबित हो सकता है।

केला: लो बीपी होने पर आपके शरीर को जरूरी पोषक तत्व और ऑक्सीजन पर्याप्त मात्रा में नहीं मिल पाता है। ऐसे में केला के सेवन मरीजों के लिए कारगर साबित होगा। केला में प्रचुर मात्रा में मौजूद पौटैशियम बीपी को नियमित रखने में मददगार साबित होगा।

तुलसी: तुलसी के पत्ते में भरपूर मात्रा में पोटैशियम, मैग्नीशियम और विटामिन-सी मौजूद होते हैं। ये तत्व मरीजों के ब्लड प्रेशर को रेगुलर बनाए रखने में मदद करते हैं। रोजाना सुबह 5-6 तुलसी की पत्तियां खाने से लो ब्लड प्रेशर नॉर्मल होता है।

चाय-कॉफी: निम्न रक्तचाप के मरीजों को हेल्थ एक्सपर्ट्स चाय-कॉफी पीने की सलाह भी देते हैं। एक्सपर्ट्स के मुताबिक कैफीन युक्त पेय पदार्थों को पीने से इन मरीजों को मदद मिलेगी। अगर अचानक से आपको चक्कर आने या फिर दिखाई देने में दिक्कत महसूस हो तो एक कप कॉफी पीने से मरीज को राहत मिलेगी। इसके अलावा, चाय-कॉफी ब्लड प्रेशर को सामान्य बनाए रखने में भी मदद करता है; बशर्ते मरीज इसका सेवन सीमित मात्रा में करें।

ओट्स: लो बीपी के मरीजों के लिए ओट्स खाना भी हेल्दी विकल्प हो सकता है। इसके अलावा, दलिया, चोकर वाला आटा वा साबुत अनाज भी मरीजों के लिए फायदेमंद होगा। इनमें फाइबर मौजूद होता है जो बीपी को कंट्रोल में रखता है।

इनसे बनाएं दूरी: लो ब्लड प्रेशर के पेशेंट्स को अधिक कार्बोहाइड्रेट वाले खाने से दूर रहना चाहिए। साथ में, जंक फूड व मसालेदार भोजन के सेवन से भी बचना चाहिए। इसके अलावा, अत्यधिक शराब का सेवन भी लो बीपी के मरीजों के लिए खतरनाक साबित हो सकता है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 फैटी लिवर के लक्षण जल्दी नहीं आते सामने, गंभीर मामलों में कैंसर की भी बन सकती है वजह, ऐसे करें पहचान
2 Uric Acid से परेशान हैं तो कॉफी दिला सकती है राहत, जानिए डाइट में और क्या शामिल करें
3 डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद हो सकते हैं मेथी के लड्डू, घर पर बनाने की विधि भी जान लें
IPL 2020 LIVE
X