scorecardresearch

Vitamin D Deficiency: सर्दी में विटामिन डी की कमी को पूरा करते हैं ये 4 तरह के फूड्स, जानिए कैसे

vitamin d source: सर्दी में बॉडी में विटामिन डी की कमी को पूरा करने के लिए आप मशरूम का सेवन करें।

Vitamin D Deficiency: सर्दी में विटामिन डी की कमी को पूरा करते हैं ये 4 तरह के फूड्स, जानिए कैसे
डाइट में विटामिन डी की कमी को पूरा करने के लिए आप मटन की कलेजी का सेवन करें। photo-freepik

Vitamin D Deficiency: सर्दी में हमारी बॉडी में सुस्ती (Laziness)ज्यादा रहती है। इस मौसम में हमारा एनर्जी लेवल डाउट रहता है, इम्युनिटी कमजोर होने लगती है और हमारे बीमार होने के आसार ज्यादा रहते हैं। सर्दी में बॉडी की सुस्ती दूर करने के लिए और बॉडी को हेल्दी रखने के लिए विटामिन डी का सेवन बेहद असरदार साबित होता है। विटामिन डी का सेवन बॉडी को हेल्दी बनाता है और बॉडी की सूस्ती को दूर करता है। विटामिन डी हमारी बॉडी के लिए बेहद जरूरी है। इसका सेवन रोगों से लड़ने की ताकत देता है और हड्डियों को मजबूत करता है। सर्दी में विटामिन डी की कमी को पूरा करने के लिए धूप बेहतरीन विकल्प है।

यूएस नेशनल एकेडमी ऑफ मेडिसिन के मुताबिक 600-800 आईयू विटामिन डी पर्याप्त माना जाता है। यूएस एंडोक्राइन सोसाइटी प्रति दिन 1,500-2,000 आईयू विटामिन डी का सेवन करने की सलाह देता है। हम लोगों की मसरूफियत ज्यादा है जिसकी वजह से घंटों हम डेस्क वर्क करते हैं या फिर जरूरी काम निबटाने में लगे रहते हैं, जिसकी वजह से विटामिन डी के नैचुरल सोर्स धूप में नहीं बैठ पाते हैं। आप जानते हैं कि कुछ फूड्स का सेवन करने से बॉडी में आसानी से विटामिन डी की कमी को पूरा किया जा सकता है। आइए जानते हैं किन फूड्स का सेवन करके हम विटामिन डी की कमी को पूरा कर सकते हैं।

समुद्री फूड्स का सेवन करें: (Consume seafood)

हेल्थलाइन की खबर के मुताबिक बॉडी में विटामिन डी की कमी को पूरा करने के लिए सी फूड्स का सेवन करें। विटामिन डी से भरपूर कई तरह की मछलियां जैसे टूना, छोटी समुद्री मछली, कस्तूरी, झींगा और सार्डिन का सेवन करें। विटामिन डी की कमी को पूरा करने के लिए समुद्री भोजन बेहद असरदार साबित होता है।

मशरूम का भरपूर सेवन करें: (eat mushrooms)

मशरूम में मौजूद ग्लूकोज़, प्रोटिन, बीटा-कैरेटिन, विटामिन और कैल्शियम बॉडी को हेल्दी रखता है और विटामिन डी की कमी को भी पूरा करता है। मशरूम खाने से विटामिन डी की कमी पूरी होती है और बॉडी को पोषक तत्व भी हासिल होते हैं।

अंडे की जर्दी का सेवन करें: (Include egg yolks in your diet)

अंडे की जर्दी विटामिन डी का एक बेहतरीन स्रोत है जिसे आप आसानी से अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। अंडे की जर्दी में मौजूद विटामिन डी हड्डियों के विकास, स्वस्थ मांसपेशियों और इम्युनिटीज को स्ट्रॉन्ग बनाने के लिए बेहद उपयोगी है। विटामिन डी की कमी को पूरा करने के लिए रोजाना एक से दो अंडे का सेवन पर्याप्त है।

इन फूड्स से करें विटामिन डी की कमी को पूरा: (other vitamin D foods)

कुछ सामान्य फूड जैसे गाय का दूध, प्लांट बेस फूड्स जैसे सोया, बादाम, संतरे का जूस, खाने के लिए तैयार अनाज, दही और टोफू का सेवन सेहत के लिए फायदेमंद है।

पढें हेल्थ (Healthhindi News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

First published on: 24-11-2022 at 01:54:26 pm
अपडेट