scorecardresearch

Diabetes Control Tips: शुगर में मीठा खाने का मन करे ये तो फल खा सकते हैं, नहीं बढ़ता डायबिटीज

फलों में नैचुरल शुगर होता है साथ ही उसमें फाइबर, विटामिन्स और मिनरल्स काफी मात्रा में होता हैं जो ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में असरदार साबित होते हैं।

Diabetes Control Tips: शुगर में मीठा खाने का मन करे ये तो फल खा सकते हैं, नहीं बढ़ता डायबिटीज
कीवी में नेचुरल शुगर होती है, जो डायबिटीज के मरीजों को नुकसान नहीं देती। इस फल को खाने से मीठा खाने की क्रेविंग कंट्रोल होती है, साथ ही शुगर भी नहीं बढ़ती। photo-freepik

डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है जो किसी भी उम्र के लोगों को अपना शिकार बना लेती है। कोरोना के बाद शुगर के मरीजों की संख्या में इज़ाफ़ा देखा गया है। शुगर की बीमारी के लिए आनुवांशिकी, तनाव, खराब डाइट और बिगड़ता लाइफस्टाइल जिम्मेदार है। भारत में शुगर के मरीजों की संख्या में तेजी से बढ़ोतरी हो रही है। डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है जिसमें पैंक्रियाज इंसुलिन का उत्पादन करना कम कर देता है। इंसुलिन एक ऐसा हार्मोन है जिसके माध्यम से रक्त शर्करा ऊर्जा में परिवर्तित होती है। यदि पैनक्रियाज इंसुलिन बनाना बंद कर दे तो ब्‍लड ग्‍लूकोज ऊर्जा में परिवर्तित नहीं होगा।

डायबिटीज की बीमारी को जड़ से खत्म नहीं किया जा सकता, इस बीमारी को सिर्फ कंट्रोल किया जा सकता है। डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए डाइट का विशेष ध्यान रखना जरूरी है। डाइट में मीठा और कार्बोहाइड्रेट का सेवन करने से परहेज करना चाहिए। ये फूड तेजी से ब्लड में शुगर का स्तर बढ़ाने में असरदार साबित होते हैं। वेबएमडी के मुताबिक डायबिटीज के मरीजों को अगर मीठा खाने की क्रेविंग ज्यादा होती है तो वो डाइट में कुछ खास फ्रूट्स को शामिल कर सकते हैं।

कुछ फ्रूट्स स्वाद में मीठे होते हैं लेकिन वो आपकी शुगर को नहीं बढ़ाते। डायबिटीज के मरीज शुगर को कंट्रोल करना चाहते हैं, साथ ही मीठा खाने की क्रेविंग को भी कंट्रोल करना चाहते हैं तो कुछ फ्रूट्स का सेवन कर सकते हैं। कुछ फ्रूट्स ऐसे है जिन्हें खाने से डायबिटीज कंट्रोल रहती है। आइए जानते हैं कि कौन से फल हैं जो शुगर को कंट्रोल करते हैं।

फल कैसे शुगर को कंट्रोल करते हैं:

फलों में नैचुरल शुगर होता है साथ ही उसमें फाइबर, विटामिन्स और मिनरल्स काफी मात्रा में होता हैं। फलों में मौजूद ये सभी गुण ब्लड शुगर और कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में असरदार साबित होते हैं। आप फलों का सेवन सुबह नाश्ते में या फिर दिन में कभी भी कर सकते हैं।

कीवी का करें सेवन शुगर नहीं बढ़ेगी:

कीवी में नेचुरल शुगर होती है, जो डायबिटीज के मरीजों को नुकसान नहीं देती। इस फल को खाने से मीठा खाने की क्रेविंग कंट्रोल होती है, साथ ही शुगर भी नहीं बढ़ती। कीवि खाने से इम्युनिटी स्ट्रॉन्ग होती है और कई बीमारियों का उपचार भी होता है। कीवि में विटामिन K, विटामिन C, विटामिन E, फोलेट और पोटैशियम मौजूद होता है जो बॉडी को हेल्दी रखता है। कीवी पोषक तत्वों से भरा हुआ एक फल है। कीवी का सेवन आप एक स्वादिष्ट और सेहतमंद स्नैक के तौर पर कर सकते हैं।

सेब का करें सेवन:

कार्बोहाइड्रेट और फाइबर से भरपूर सेब का सेवन सेहत को बेहद फायदा पहुंचाता है। एक मीडियम साइज सेब में 27 ग्राम कार्बोहाइड्रेट होता हैं और 4.8 फाइबर होता हैं। फाइबर कार्ब्स के पाचन और अवशोषण को धीमा कर देता है, जिससे वो ब्लड में शुगर का स्तर कंट्रोल करता है। कई अध्ययनों से पता चलता है कि फाइबर टाइप 2 डायबिटीज के मरीजों के ब्लड में शुगर का स्तर कंट्रोल कर सकता है।

मीठा खाने का मन करें तो अमरूद खाएं:

डायबिटीज की बीमारी में अमरूद किसी रामबाण से कम नहीं है। फाइबर से भरपूर अमरूद शरीर में ग्लूकोज को संतुलित करने में मदद करता है। इसका सेवन करने से इंसुलिन की मात्रा बढ़ती है। इस फल का ग्लाइसेमिक इंडेक्स बेहद कम होता है जो शुगर को कंट्रोल करने में बेहद असरदार साबित होता है। डॉक्टर्स का कहना है कि मीठा खाने का जब मन करे तो डायबिटीज के मरीज फल खा सकते हैं।

पढें हेल्थ (Healthhindi News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट