ताज़ा खबर
 

हेल्दी हार्ट के लिए बेस्ट माने जाते हैं ये 10 फूड्स, स्ट्रोक और डायबिटीज का खतरा भी होता है कम – जानें

Good Foods for Health: अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन (AHA) के सुझाव के अनुसार सप्ताह में 2 बार मछली खाने से दिल स्वस्थ रहता है

रिपोर्ट की मानें तो पिछले 25 सालों में देश में दिल के मरीज लगभग 50 प्रतिशत तक बढ़े हैं

Tips for Healthy Heart: एक रिपोर्ट की मानें तो पिछले 25 सालों में देश में दिल के मरीज लगभग 50 प्रतिशत तक बढ़े हैं। खराब लाइफस्टाइल, धूम्रपान और जंक फूड्स की लत हृदय को कमजोर बनाती है। ऐसे में ये कहना कतई गलत नहीं होगा कि भारत में हृदय रोग और स्ट्रोक से मरने वालों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। हृदय तक जाने वाली खून की नसों में ब्लॉकेज होने पर हार्ट अटैक होता है। यह ब्लॉकेज अक्सर फैट, कोलेस्ट्रॉल और अन्य दूसरे पदार्थों की वजह से होती है। स्वस्थ रहने के लिए अच्छा भोजन करना भी बेहद जरूरी है, ऐसे में आइए जानते हैं कि कौन-से फूड्स दिल को हेल्दी रखने में सहायक हैं –

नट्स और सीड्स: रोजाना एक-चौथाई कप नट्स और सीड्स का सेवन करें। साथ ही, इन्हें डाइट में ओटमील, साबुत अनाज और सलाद के साथ भी मिलाकर खाएं। दोपहर के समय इन्हें खाने से लाभ होगा।

सी फूड: हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक सप्ताह में 12 आउंस जितना खाया जा सकता है। सर्डाइन और ट्यूना सैंडविच खाएं, वहीं डिनर में सी फूड को ग्रिल करके या फिर ब्रॉयल करके कबाब खा सकते हैं।

सब्जी: दिन भर में कम से कम 5 बार सब्जी खाएं। आप इन्हें स्टीम, ग्रिल या फिर हल्का फ्राय करके खा सकते हैं। ऐसे इस्तेमाल करने से सब्जियों के अंदर मौजूद पोषक तत्व उसमें ही रह जाते हैं। स्वास्थ्य विशेषज्ञों के मुताबिक लोगों को अपनी आधी थाली को सब्जियों से भरना चाहिए। सब्जी और फलों का नियमित सेवन आपके हार्ट और ब्रेन दोनों को हेल्दी रखता है।

फल: एक्सपर्ट्स के अनुसार लोगों को हर भोजन के साथ या फिर बीच में फलों का सेवन करना चाहिए। कई शोध के अनुसार रोजाना 2 फल और 3 सब्जी का सेवन स्वास्थ्य के लिए लाभकारी साबित होता है। इससे लोगों की उम्र भी ज्यादा हो सकती है।

साबुत अनाज: राजगीरा, कुट्टू, साबुदाना, जौ, सत्तू, रागी, बाजरा, ज्वार, क्विनोआ और ब्राउन राइस का सेवन करना चाहिए।

बेरीज: नीली, काली, गुलाबी और लाल रंग की बेरीज में प्रचुर मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं। साथ ही, इसमें दूसरे जरूरी विटामिन्स और मिनरल्स भी मौजूद होते हैं।

लहसुन: अपनी डाइट में कच्चा लहसुन शामिल करने से इसमें मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट ‘ऐलिसिन’ शरीर में सकारात्मक प्रभाव डालता है।  इससे ब्लड प्रेशर नियंत्रित रहता है, साथ ही शुगर लेवल भी काबू में रहता है।

फैटी फिश: अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन (AHA) के सुझाव के अनुसार सप्ताह में 2 बार मछली खाने से दिल स्वस्थ रहता है। मैकेरल, वाइल्ड सालमन जैसे फैटी फिश को हृदय रोगियों को अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए।

हल्दी: हल्दी में कर्क्यूमिन पाया जाता है जो कि एंटी-इन्फ्लेमेट्री गुणों से भरपूर होता है। इससे दिल के मरीजों को फायदा होगा। साथ ही, डायबिटीज और स्ट्रोक का खतरा कम करने के लिए हल्दी का सीमित मात्रा में सेवन करना चाहिए।

अनार: अनार में एक बेहतरीन एंटी-ऑक्सीडेंट मौजूद होता है जो शरीर में गुड कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ाने में मददगार है। इसके सेवन से हृदय रोग का खतरा कम होता है।

Next Stories
1 ये लोग भूल से भी न खाएं ज्यादा अजवाइन, सेहत पर हो सकता है गलत असर – जानिये कितना खाना चाहिए
2 50 की उम्र के बाद डाइट में जरूर शामिल करें ये 7 फूड्स, कम होगा शरीर में पोषक तत्वों की कमी का खतरा
3 कई हेल्थ प्रॉब्लम्स का निदान है बादाम, एक गिलास दूध में 2 बादाम डालकर पीने के ये हैं फायदे
ये  पढ़ा क्या?
X