ताज़ा खबर
 

Kalonji benefits: कलौंजी ब्लड शुगर से लेकर लीवर डिटॉक्स करने तक करता है मदद, जानिए अन्य फायदे

Benefits of kalonji: कलौंजी आपके दिल को स्वस्थ रखता है, सांस लेने की समस्या को बेहतर करता है, जोड़ों के दर्द को कम करता है और एंटी-कार्सिनोजेनिक गुणों के लिए जाना जाता है। यहां कुछ अन्य लाभ हैं-

Health benefits of kalonji, kalonji, Kalonji benefits, Benefits of kalonji, Nigella seeds, Nigella seeds benefits, Kalonji health benefits, Kalonji oil benefits, Kalonji powder benefits, Kalonji oil health benefitsकलौंजी के स्वास्थ्य लाभ (Source: Dreamstime)

Health benefits of kalonji: बेहतर स्वास्थ्य के लिए सबसे जरूरी हेल्दी खाना खाने की होती है। ऐसे में आप अपने किचन में मौजूद कई चीजों को अपनी रोज की डाइट में शामिल कर सकते हैं। कलौंजी उनमें से एक है। कलौंजी में पोटेशियम, कैल्शियम, सोडियम, आयरन, विटामिन्स, सैलिसेलिक एसिड, अमीनो एसिड, फैटी एसिड के साथ-साथ और भी बहुत से पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होते हैं। यह आपके दिल को स्वस्थ रखता है, सांस लेने की समस्या को बेहतर करता है, जोड़ों के दर्द को कम करता है और एंटी-कार्सिनोजेनिक गुणों के लिए जाना जाता है। यहां कुछ अन्य लाभ हैं-

ब्लड शुगर कंट्रोल करता है: ब्लड शुगर वाले मरीजों के लिए कलौंजी फायदेमंद होता है। यदि आपको पहले से ही डायबिटीज है, तो कलौंजी का तेल भी मदद कर सकता है। रोज सुबह एक कप ब्लैक टी में आधा चम्मच तेल मिलाएं और इसे पिएं। इसके प्रभाव को देखने के लिए नियमित रूप से अपने ब्लड शुगर की टेस्ट करवाएं।

लिवर डिटॉक्स: कलौंजी के प्रोटेक्टिव इफेक्ट, एंटीऑक्सीडेंट गुण के कारण यह सूजन और ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को कम करने की क्षमता रखता है जिससे लिवर हेल्दी रहता है। कलौंजी को लिवर को डिटॉक्स करने में मदद करता है और किडनी को क्षति से बचाने के लिए जाना जाता है। आप इसे नियमित रूप से करी के साथ ले सकते हैं या सिर्फ पानी में उबालकर भी पी सकते हैं।

मुंहासों की समस्या: नींबू का रस और कलौंजी का तेल मिलकर त्वचा की कई समस्याओं को ठीक करने में मदद कर सकता है। एक कप नींबू के रस में लगभग आधा चम्मच कलौंजी के तेल मिलाएं। अपने चेहरे पर दिन में दो बार तेल लगाएं और अपने मुहांसों को गायब होता देखें।

सिरदर्द और जोड़ों का दर्द: कलौंजी के तेल को सिरदर्द के लिए एक पुराना घरेलू उपचार माना जाता है। आपको बस इससे अपने सिर पर मालिश करनी होती है और इससे आपको आराम महसूस होगा। आप इसे सरसों के तेल के साथ मिलाकर गर्म कर लें और फिर घुटने और अन्य जोड़ों की मालिश कर सकते हैं। यह आपको जोड़ों के दर्द से राहत दिलाने में मदद करता है।

(और Health News पढ़ें)

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 डायबिटीज की समस्या को कंट्रोल कर सकता है तेज पत्ता, जरूर करें डाइट में शामिल
2 बुखार में राहत पहुंचाते हैं बाबा रामदेव के ये योग और देसी नुस्खे
3 दिल रहेगा तंदरुस्त, जवां रहेगी उम्र; जानिए नारियल पानी के और भी फायदे
किसान आंदोलनः
X