ताज़ा खबर
 

इन सूपरफूड्स की मदद से हाई बीपी की समस्या को करें कम

High Blood Pressure: हाई ब्लड प्रेशर की समस्या को कम करने के लिए कुछ ऐसे पोषक तत्वों वाले सुपरफूड्स हैं जिनका सेवन लाभकारी साबित हो सकता है और शरीर को कई अन्य लाभ भी प्रदान करता है।

हाई बीपी की समस्या के लिए सुपरफूड्स (Source: Indian Express)

Superfoods for High Blood Pressure: हाई ब्लडप्रेशर को हाईपरटेंशन भी कहा जाता है जो हार्ट अटैक और स्ट्रोक का कारण बनता है। 140/90 एमएम एचजी या उससे ऊपर हो जाने पर इंसान उच्च रक्तचाप का शिकार हो जाता है। हाई ब्लडप्रेशर कई कारणों से होता है जैसे- उम्र, आनुवंशिकी, तनाव, मोटापा, अस्वस्थ जीवनशैली, धूम्रपान और अत्यधिक नमक का सेवन करना। आमतौर पर इसके कोई खास लक्षण नहीं होते हैं इसलिए इसे “साइलेंट किलर” भी कहा जाता है। इस समस्या को नियंत्रित रखने के लिए कई एंटीऑक्सीडेंट वाले सुपरफूड या कम वसा वाले आहार का सेवन करें।

नींबू:
नींबू एक सिट्रस फूड है जो हाई ब्लड प्रेशर को नियंत्रित रखने में मदद करता है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन-सी होता है जो फ्री-रेडिकल्स के हानिकारक प्रभाव को बेअसर करने में सहायता करता है। यह शरीर में हाई कोलेस्ट्रॉल को भी कम करता है और हृदय रोग से जुड़ी समस्याओं को कम करता है। इसके अलावा नींबू में पोटेशियम होता है जो शरीर में सोडियम के प्रभाव को कम करने में मदद करता है।

लहसुन:
लहसुन ब्लड प्रेशर के प्रभाव को कम करता है। यह नाइट्रिक ऑक्साइड के उत्पादन को बढ़ाता है जो रक्त वाहिकाओं को आराम देने में मदद करता है, जो ब्लडप्रेशर को कम करता है।

केला:
रोजाना 1 से 2 केला खाने से ब्लड प्रेशर कम होता है। केला में पोटेशियम प्रचुर मात्रा में पाई जाती है जो शरीर में सोडियम के प्रभाव को कम करने में मदद करता है और ब्लड प्रेशर को नियंत्रित रखता है। वास्तव में, पोटेशियम युक्त खाद्य पदार्थों का नियमित सेवन स्ट्रोक और हृदय रोग के खतरे को भी कम करता है।

टमाटर:
टमाटर में एंटीऑक्सीडेंट प्रभाव वाले लाइकोपीन और अन्य कैरोटीनॉयड होते हैं जो फ्री-रेडिकल्स से लड़ने में मदद करता है और हृदय रोग का खतरे और उच्च रक्तचाप को कम करता है।

(और Health News पढ़ें)

 

Next Stories
1 पीलिया से लेकर डायबिटीज तक को कंट्रोल कर सकता है चना, और भी हैं फायदे
2 सुबह-सुबह खाएं गुड़ और जीरा, कब्ज समेत कई समस्याएं हो सकती हैं दूर
3 लो बीपी की समस्या से जूझ रहे लोगों के लिए बेहद लाभकारी हो सकते हैं ये ड्रिंक्स
ये पढ़ा क्या?
X