ताज़ा खबर
 

डायबिटीज के मरीज अब वर्कप्लेस पर भी रख सकते हैं अपना ध्यान, ट्राय करें ये टिप्स

Managing Diabetes at the Office: डायबिटीज वाले लोग जो नौकरी करते हैं उन्हें अपना खास ध्यान रखने की जरूरत होती है। एक छोटी सी भी गलती जानलेवा साबित हो सकती है।

वर्कप्लेस पर तनाव ना लें (Source: Dreamstime)

Diabetes management: आज के समय में डायबिटीज एक आम समस्या हो गई है। अनुवांसिकता, अनहेल्दी लाइफस्टाइल या फिर अनहेल्दी इटिंग के कारण कई लोग डायबिटीज के शिकार हो जाते हैं। इस समस्या के दौरान लोगों को हमेशा अपने ब्लड शुगर लेवल को चेक करने की जरूरत होती है। डायबिटीज वाले लोग चीनी खाना कम कर देते हैं और दवाइयां खाना शुरू कर देते हैं। जो लोग नौकरी करते हैं उन्हें अपना खास ध्यान रखने की जरूरत होती है। एक छोटी सी भी गलती जानलेवा साबित हो सकती है। लेकिन कई ऐसी चीजें होती हैं जो आप अपने वर्कप्लेस पर भी कर के अपने डायबिटीज को कंट्रोल में रख सकते हैं।

हेल्दी ब्रेकफास्ट:
डायबिटीज वाले लोगों के लिए हेल्दी ब्रेकफास्ट बेहद जरूरी होता है। नाश्ते में आप फ्रूट शेक, अंडा, टोस्ट, दही, फल और अनाज खा सकते हैं। यदि आपका ऑफिस जल्दी होता है तो आप रात को नाश्ता बनाकर रख सकते हैं ताकि आप सुबह आराम से खा सकें।

ब्रेक लेते रहें:
यदि आपका डेस्क जॉब है तो आपको हर 1-2 घंटे के अंतराल पर ब्रेक लेते रहना चाहिए। ऐसा करने से आपका डायबिटीज कंट्रोल में रहेगा। लंबे समय तक एक जगह पर बैठे रहने से आपको समय से पहले कार्डियोवस्कुलर डीजिज और मोटापे जैसी समस्या हो सकती है। इसके अलावा लंच ब्रेक के दौरान थोड़ी देर टहलने की कोशिश करें।

स्ट्रेस कम करें:
वर्कप्लेस पर लोग अधिक तनाव में रहते हैं जिसके कारण ब्लड शुगर लेवल अधिक बढ़ जाता है। ऐसे में आप अधिक तनाव लेना बंद करें ताकि आपका ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहे। इसके लिए आप मेडिटेशन, डीप ब्रीदिंग और वॉकिंग कर सकते हैं।

अत्यधिक पानी पिए:
रोजाना कम से कम 2-3 लीटर पानी जरूर पानी चाहिए इससे आपका डायबिटीज कंट्रोल में रहता है। यदि आप पानी नहीं पिएंगें तो आप डिहाईड्रेटेड हो जाएंगे और ब्लड शुगर लेवल असमान्य रूप से बढ़ जाएगा। कैफीन और शुगरी ड्रिंक्स ना पिएं क्योंकि यह आपके शरीर को डिहाईड्रेटेड कर देता है।

(और Health News पढ़ें)

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

X