शरीर में बढ़ गई है यूरिक एसिड की मात्रा तो इन फूड्स से तुरंत कर लें तौबा

Uric Acid Home Remedies: हेल्थ एक्सपर्ट्स का मानना है कि यूरिक एसिड कंट्रोल करने के लिए खानपान का विशेष ध्यान रखना चाहिए

uric acid symptoms, high uric acid, gathiya, arthritis
स्वास्थ्य विशेषज्ञों का मानना है कि यूरिक एसिड के मरीजों को जरूरत से ज्यादा मीठे फूड्स के सेवन से बचना चाहिए

Uric Acid Remedies: वर्तमान समय में लोगों की दिनचर्या बेहद खराब हो चुकी है। अस्वस्थ खानपान, जंक फूड्स का अत्यधिक सेवन, आलस्य और स्ट्रेस कई बीमारियों का कारण बनता है। ऐसी ही एक स्वास्थ्य परेशानी है यूरिक एसिड का बढ़ना जिसके कारण लोग कई दूसरी बीमारियों की गिरफ्त में भी आ जाते हैं। एक अध्ययन के मुताबिक दुनिया में हर पांच में से एक व्यक्ति शरीर में यूरिक एसिड की उच्च मात्रा से परेशान हैं। यूरिक एसिड की मात्रा बढ़ने से कई दैनिक कार्य जैसे कि उठने-बैठने और चलने-फिरने में समस्या उत्पन्न होती है। ऐसे में आइए जानते हैं कि यूरिक एसिड पर कंट्रोल करने के लिए लोगों को डाइट में किन चीजों को शामिल नहीं करना चाहिए –

कम करें प्रोटीन का सेवन: हेल्थ एक्सपर्ट्स का मानना है कि यूरिक एसिड लेवल कंट्रोल करने के लिए खानपान का विशेष ध्यान रखना चाहिए। लोगों को अपनी डाइट में हाई प्रोटीन खासकर प्यूरीन युक्त फूड्स का सेवन कम करना चाहिए। बता दें कि प्यूरीन को पचाने से यूरिक एसिड रिलीज होता है, ऐसे में इसका सेवन जितना कम करेंगे मरीजों के लिए उतना बेहतर होगा।

शराब और सिगरेट से रहें दूर: हाई यूरिक एसिड के मरीजों के लिए सबसे जरूरी है कि वो नॉन वेजिटेरियन फूड्स से दूरी बना लें। रेड मीट और कलेजी खाने से बचें। ऐसा इसलिए क्योंकि ऑर्गन मीट में प्यूरीन की मात्रा बहुत ज्यादा होती है। इसके अलावा, मरीजों को शराब और सिगरेट के इस्तेमाल से बचना चाहिए।

शुगरी फूड्स के सेवन से बचें: स्वास्थ्य विशेषज्ञों का मानना है कि यूरिक एसिड के मरीजों को जरूरत से ज्यादा मीठे फूड्स के सेवन से बचना चाहिए। इनमें प्यूरीन की मात्रा तो नहीं होती है लेकिन फ्रुक्टोज की अधिकता से शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा बढ़ जाती है। यही कारण है कि लोगों को सोडा, कोल्ड ड्रिंक, सॉफ्ट ड्रिंक, चाय और कॉफी के सेवन से बचना चाहिए।

जंक फूड्स से करें परहेज: विशेषज्ञों के मुताबिक यूरिक एसिड के मरीजों को अपना वजन नियंत्रण में रखना बेहद आवश्यक है। मोटापा बढ़ने से लोगों की परेशानियां बढ़ने लगती हैं। बर्गर-पिज्जा जैसे जंक फूड्स में मैदा मौजूद होता है जो वजन बढ़ाने का कार्य करता है। ऐसे में इनके परहेज से बचना चाहिए।

पढें हेल्थ समाचार (Healthhindi News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट