ताज़ा खबर
 

ये है पथरी का रामबाण इलाज, अगर 1 हफ्ते कर लिया ये घरेलू उपचार तो दूर हो जाएंगी कई बीमारियां

देश में लाखों लोग पथरी की बीमारी से पीड़ित हैं कुछ घरेलू उपाय करके आप इससे बच सकते हैं।

प्रतीकात्मक फोटो

देश में लाखों लोग पथरी की बीमारी से परेशान हैं। इसकी मुख्य वजह खानपान की गलत आदतें जिसके कारण यह बीमारी होती हैं। पथरी की मुख्य वजह हमारे यूनिन में मौजूद नमक और अन्य खनिज होते हैं। जिनके एक-दूसरे के संपर्क में आने से इनका आकार बढ़ जाता है। जिसकी वजह से किडनी के अंदर छोटे-छोटे पत्थर जैसे बन जाते हैं। इन छोटे-छोटे पत्थरों को गुर्दे की पथरी कहा जाता है। इसका आकार अलग-अलग हो सकता है। इन छोटे पत्थरों का आकार बड़ा होने के कारण पेशाब के जरिए शरीर के बाहर निकल पाते। इससे यूरिन करने के दौरान बहुत असहनीय दर्द होता है। कुछ घरेलू उपचार करने से आप इस बीमार से बच सकते हैं।

नींबू के रस का करें इस्तेमाल- पथरी के दर्द से बचने के लिए 60 मिली नींबू के रस में उतनी ही मात्रा में आर्गेनिक जैतून का तेल के मिलाकर पी लें। ऐसा करने से काफी आराम मिलता है। लगातार नींबू के रस का सेवन करने से ये बीमारी खत्म हो जाती है।

पी लें करेला के रस का इस्तेमाल- पीने में करेला का रस बेहद कड़वा होता है लेकिन पथरी के इलाज में यह रामबाण की तरह काम करता है। करेले में मैग्नीशियम और फॉस्फोरस जैसे तत्व होते हैं, जो पथरी बनने से रोकते हैं।

केला भी होता है बीमारी से बचने का उपाय- पथरी की समस्या से बचने के लिए केला खाना चाहिए क्योंकि इसमें विटामिन बी 6 होता है। विटामिन बी 6 ऑक्जेलेट क्रिस्टल को बनने से रोकता और तोड़ता भी है।

बथुआ करेगा आपकी मदद- खेत में फ्री में मिलने बथुआ पथरी के मरीजो के लिए बहुत ही लाभकारी होता है। आधा किलो बथुए के साग को उबाल कर छान लें। इस पानी में काली मिर्च, जीरा और सेंधा नमक मिलाकर चार बार पीने से फायदा होता है।

अन्नानास एक महीने में खत्म कर देगा पथरी- अन्नानास पथरी के मरीजों के लिए अच्छा माना जाता है। अन्नानास खाने और उसका जूस पीने से 2 एक माह में ही पथरी गल कर निकल जाती है। इन सब उपायों के अलावा बालम खीरा का सुबह शाम आधा गिलास रस निकाल कर उसका सेवन करने से 15 दिन में ही पथरी की समस्या ख़त्म हो जाती है ।

अगर आप पथरी की समस्या से ग्रस्त हैं तो सबसे पहले भरपूर मात्रा में पानी पीजिए। साथ ही ऐसे खाद्य पदार्थ लेने से बचें जिसमें आयरन बहुत होता है, इससे समस्या जटिल हो सकती है।

सरकारी जांच में 5 कोल्ड ड्रिंक्स के ब्रॉंड्स की प्लास्टिक बोतलों में पाए गए ज़हरीले तत्व

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App