ताज़ा खबर
 

गर्मी में आती है बालों से बदबू तो अपनाए ये उपाय

ये उपाय अपनाकर आप अपने बालों में बदबू की समस्या को दूर कर सकते हैं।

सांकेतिक फोटो

गर्मी के मौसम में पसीना आने की समस्या से कई बार बालों में बदबू आने की शिकायत होती है। लेकिन गर्मी में बालों को कुछ खास चीजों को धोने से बालों की बदबू की समस्या खत्म हो जाती है। जानकारों ने गर्मी में बालों की समस्या को दूर करने के लिए कई उपाय बताए हैं। ये उपाय अपनाकर आप अपने बालों में बदबू की समस्या को दूर कर सकते हैं।

बालों में बदबू की समस्या को दूर करने के लिए कई उपाय दिए हैं जिनमें से एक है नींबू। ऑयल ग्लैंड्स की सक्रियता से बाल तैलीय हो जाती है। जिसके कारण बाल जल्दी गंदे हो जाते हैं। बालों के गंदे हो जाने के बाद इनमें बैक्टीरिया पनपते हैं। जिसके कारण बदबू का कारण बनते हैं। अगर आप नहाते समय नींबू का इस्तेमाल करते हैं तो यह समस्या दूर हो जाती हैं।

बालों में शैंपू करने के बाद उसे सिरका-पानी से रिंस करें। गर्मी के मौसम में बालों में सफेद सिरका लगा सकते हैं। कुछ देर के बाद बालों को पानी से धो लें। इससे आपके बालों से बदबू की समस्या दूर हो जाएगी।

HOT DEALS
  • Moto Z2 Play 64 GB Fine Gold
    ₹ 16230 MRP ₹ 29999 -46%
    ₹2300 Cashback
  • Sony Xperia L2 32 GB (Gold)
    ₹ 14850 MRP ₹ 20990 -29%
    ₹0 Cashback

ठंड़ा पानी लें और उसमें बेकिंग सोडा मिलाकर एक हल्का गाढ़ा पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को बालों की जड़ों में लगा दें। 5-10 मिनट लगाकर रखें। इसके बाद धो लें। इसके अलावा आप बालों में आप टमाटर का जूस या इसकी प्यूरी भी लगा सकते हैं। ये आप हर सप्ताह करें। इससे आपके बालों की कई समस्याएं दूर होगीं।

सेब के छिलके और बचे हुए टुकड़े का प्रयोग भी कर सकते हैं। आपको सेब को पीसकर इसे दही में मिल लों। पांच से दस मिनट बाद धो लें। हालांकि ये प्रयोग थोड़ा महंगा है। बालों के लिए आप घरेलू उपचार भी कर सकते हैं। गर्मियों में हर सप्ताह बालों में एक बार दही या छाछ में मुल्तानी मिट्टी मिलाकर लगा लें। ध्यान रहे कि इसे बालों पर दस मिनट ही रखें और पानी से धो लें।

बेसन और दही भी बालों को साफ करता है। यह एक घरेलू उपचार है जो बालों को साफ करता है। एक कप दही में दो चम्मच बेसन मिलाकर बालों पर ला लें। दस मिनट बाद बालों को धो लें।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App