ब्लड शुगर लेवल और ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में कारगर है अरबी की सब्जी, जानिये हैरान कर देने वाले फायदे

अरबी में भरपूर मात्रा में फाइबर्स मौजूद होते हैं, यह शरीर में इंसुलिन को बढ़ाने में कारगर है। साथ ही अरबी की सब्जी शरीर में शुगर की मात्रा को भी नियंत्रित करने में मदद करती है।

taro root, taro root benefits, taro root in high blood pressureअरबी की सब्जी शरीर में शुगर लेवल की मात्रा को नियंत्रित करने में है कारगर (फोटो क्रेडिट- गार्डन एक्सप्लोरर आंद्रा इंस्टाग्राम)

बाजार में आसानी से मिल जाने वाली अरबी पोषक गुणों से भरपूर होती है। यह ना सिर्फ शरीर में ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद करती है, साथ ही यह ब्लड प्रेशर यानी रक्तचाप की समस्या को भी नियंत्रित करती है। अरबी को फाइबर, विटामिन ए, सी, प्रोटीन, पोटैशियम, आयरन, एंटी-ऑक्सीडेंट और कैल्शियम का अच्छा स्त्रोत माना जाता है। अरबी को कई तरह से खाया जाता है।

कुछ लोग अरबी के पत्तों की पकौड़ी बनाकर खाते हैं, तो कुछ लोग अरबी की रसदार और सूखी सब्जी बनाते हैं। वेबएमडी की एक रिपोर्ट के अनुसार इसकी खेती कन्द और पत्तों को लिए की जाती है। अरबी पेट की समस्याओं से छुटकारा दिलाने में भी लाभदायक है। आयुर्वेदिक चिकित्सा पद्धति में अरबी को बेहद ही गुणकारी माना गया है, तो आइये आज हम आपको बताते हैं अरबी के हैरान कर देने वाले फायदे।

-डायबिटीज के मरीजों को ब्लड शुगर नियंत्रित करने में कारगर: अरबी में भरपूर मात्रा में फाइबर्स मौजूद होते हैं, यह शरीर में इंसुलिन को बढ़ाने में कारगर है। साथ ही अरबी की सब्जी शरीर में शुगर की मात्रा को भी नियंत्रित करने में मदद करती है।

-कब्ज और पेट की बीमारी को करती है ठीक: अरबी की सब्जी पेट से जुड़ी समस्याओं को ठीक करने में लाभदायक है। यह कब्ज से छुटकारा दिलाने में मदद करती है। कब्ज से राहत पाने के लिए अरबी के कंद का काढ़ा बनाकर पीने से काफी लाभ मिलता है।

-ब्लडप्रेशर यानी रक्त चाप को करे कंट्रोल: अरबी में पोटैशियम, सोडियम और मैग्नीशियम की अच्छी खासी मात्रा पाई जाती है, जो शरीर में रक्तचाप की मात्रा को नियंत्रित करने में मदद करती है। साथ ही अरबी तनाव को दूर करने में कारगर है।

-नींद ना आने की परेशानी से दिलाए छुटकारा: नींद ना आने की समस्या यानी अनिद्रा से छुटकारा पाने के लिए अरबी के पत्तों और कन्द का साग बनाकर खाना चाहिए। इससे आप अनिद्रा की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं।

-वजन कम करने में कारगर: अरबी की सब्जी भूख को नियंत्रित करने में भी मदद करती है। यह शरीर में मेटाबॉलिज्म को दुरुस्त कर वजन को नियंत्रित करने में सहायक है।

 

 

Next Stories
1 COVID-19: कोरोना वायरस के इन लक्षणों को न करें नजरअंदाज, जानिये कब पड़ती है हॉस्पिटल में एडमिट होने की जरूरत
2 मच्छरों के काटने से शरीर पर पड़ सकते हैं लाल निशान, इन घरेलू उपायों से पाएं छुटकारा
3 शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा बढ़ने पर भूलकर भी ना करें इन चीजों का सेवन, हो सकता है नुकसान
यह पढ़ा क्या?
X