घर पर रख रहे हैं कोरोना मरीज का ख्याल तो एक्सपर्ट्स से जानें क्या करें और क्या नहीं

Covid-19 Home Quarantine Guidelines: स्वास्थ्य विशेषज्ञ के अनुसार कोविड से संक्रमित मरीज के कमरे में जाने से बचें। हालिया अध्ययनों में ये साबित हुआ है कि...

corona patient, home quarantine, icmr guidelines, covid 19मरीजों के कपड़ों को घर के बाकी लोगों के कपड़ों से अलग रखें। उन्हें पहले किसी डिसइंफेक्टेंट में भिगोएं फिर अलग से धोएं

Home Quarantine Do’s and Dont’s: कोरोना वायरस की दूसरी लहर ने कई लोगों को अपनी चपेट में ले लिया है। अस्पतालों में मरीजों की भीड़ लगी हुई है, बिस्तर और दवाइयों की कमी की समस्या भी सामने आने लगी है। इस बीच स्वास्थ्य विशेषज्ञ उन मरीजों को घर पर ही रहने की सलाह दे रहे हैं जिनकी स्थिति नाजुक न हो। परिवार के लोग भी मरीजों को घर पर रखने में ही भलाई समझ रहे हैं, इसलिए घर के एक अलग हिस्से में वो मरीजों को क्वारंटीन कर रहे हैं। हालांकि, जब बच्चे-बूढ़े और मरीज एक ही घर में रहें तो पूर्ण आइसोलेशन काफी हद तक संभव नहीं है लेकिन कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी है। आइए जानते हैं –

घबराएं नहीं: घर में किसी के कोरोना के संक्रमित होने पर घबराने की बजाय धैर्य का परिचय दें। शांत रहकर अपने आपको पूरी जानकारी के साथ तैयार करें। ऐसे माहौल में डर का वातावरण मरीज और घरवाले दोनों के लिए खतरनाक है, ऐसे में अपनी सेहत का ख्याल रखते हुए मरीज का ध्यान रखें।

मरीज के कमरे में नहीं जाएं: स्वास्थ्य विशेषज्ञ के अनुसार कोविड से संक्रमित मरीज के कमरे में जाने से बचें। हालिया अध्ययनों में ये साबित हुआ है कि ये वायरस संपर्क आधारित न होकर हवा में भी फैल सकता है।

किसी से मिले-जुले नहीं: घर से बाहर कदम रखने से बचें, साथ ही दूसरे लोगों से बात न करें। इसके अलावा, मरीजों के बर्तन को अलग कर लें। उनके लिए खाना बनाने से पहले और बाद में हाथों को साबुन या सैनिटाइजर से अच्छी तरह साफ कर लें।

मास्क पहनें: हेल्थ एक्सपर्ट के मुताबिक जिस घर में कोरोना संक्रमित व्यक्ति हो, वहां हर किसी के लिए दिन रात मास्क पहनना अति आवश्यक है।

कपड़ों को अलग धोएं: मरीजों के कपड़ों को घर के बाकी लोगों के कपड़ों से अलग रखें। उन्हें पहले किसी डिसइंफेक्टेंट में भिगोएं फिर अलग से धोएं। इसके अलावा, अगर मरीजों के लिए अलग शौच या स्नानघर की व्यवस्था न हो तो कॉमन वॉशरूम को बार-बार डिसइंफेक्ट करें।

कैसे करें डिस्पॉजल: जारी गाइडलाइन के अनुसार मरीजों के डिसपोज करने वाली चीजों को भी अलग रखा जाना चाहिए। इसके लिए एक अलग पीले रंग के बैग का इस्तेमाल करें जो बायो-हजार्ड तत्व से बना हो।

Next Stories
1 दांतों में लग गया है कीड़ा तो ये घरेलू उपाय दिला सकते हैं छुटकारा, जानिये
2 Women Health: पीरियड्स के दौरान ना करें ज्यादा नमक का सेवन, हो सकती है परेशानी
3 मुंह का कसैला स्वाद हो सकता है डायबिटीज का शुरुआती संकेत, ऐसे चेक करें अपना ब्लड शुगर लेवल
यह पढ़ा क्या?
X