High BP और डायबिटीज के मरीजों को प्रतिदिन करना चाहिए घी का सेवन, मिल सकते हैं ये स्वास्थ्य लाभ

सेलिब्रिटी न्यूट्रिशनिस्ट ऋजुता दिवेकर पूरे दिन में 4 से 6 चम्मच घी खाने की सलाह देती हैं, नियमित तौर पर घी का सेवन करने से ब्लड प्रेशर की समस्या को भी काबू किया जा सकता है।

Health News, Benefits Of Ghee, Ghee In High BP
हाई ब्लड प्रेशर को नियंत्रित रखता है घी

भारत के लगभग सभी घरों में घी पाया जाता है। ज्यादातर लोग बिना घी लगी रोटी खाना पसंद नहीं करते। इसके अलावा सब्जी, दाल और कढ़ी आदि में घी डालकर खाना हर कोई पसंद करते हैं। घी खाने में तो स्वादिष्ट लगता ही है साथ ही यह स्वास्थ्य के लिए भी बेहद ही फायदेमंद होता है। लेकिन आज के समय में ज्यादातर लोग फिटनेस के चक्कर में घी से दूर भागते हैं। लेकिन सेलिब्रिटी न्यूट्रिशनिस्ट ऋजुता दिवेकर की मानें तो घी स्वास्थ्य के लिए किसी सुपरफूड से कम नहीं है।

ऋजुता दिवेकर के अनुसार अपने नाश्ते, लंच और डिनर में एक चम्मच घी शामिल करने से पीसीओडी, डायबिटीज, हृदय रोग, हाई ब्लड प्रेशर, कब्ज, एसिडिटी और कमजोर हड्डी जैसी समस्याओं से छुटकारा मिल सकता है।

हाई ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल: हाई बीपी और बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल की समस्या से जूझ रहे लोगों के लिए घी का सेवन फायदेमंद साबित हो सकता है। ऋजुता दिवेकर के अनुसार घी शरीर में लिपिड को बढ़ाकर मेटाबॉलिज्म को बढ़ाता है, जिससे बैड कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद मिलती है। साथ ही नियमित तौर पर घी के सेवन से रक्तचाप भी नियंत्रित रहता है।

दोपहर के खाने में करें घी को शामिल: दोपहर के खाने में घी का सेवन करने से आपको जंक फूड के लिए क्रेविंग नहीं होती। अगर आप खाना खाने के बाद नींद जैसा महसूस करते हैं, तो इसके लिए घी फायदेमंद साबित हो सकता है।

पाचन तंत्र: डिनर में घी को शामिल करने से आपको सुबह उठने के बाद पांचन संबंधी समस्याएं जैसे कब्ज की परेशानी नहीं होती। साथ ही नियमित तौर पर घी का सेवन करने से नींद भी बेहतर होती है।

लहसुन के साथ घी का सेवन: लहसुन में मौजूद पोषक तत्व शरीर में इंफ्लेमेशन से जुड़ी परेशानियों को दूर करने में मदद करते हैं। ऐसे में आप लहसुन के साथ घी का सेवन कर सकते हैं। नियमित तौर पर लहसुन के साथ घी का सेवन करने से ब्लड प्रेशर काबू में रहता है।

बता दें कि न्यूट्रिशनिस्ट ऋजुता दिवेकर पूरे दिन में 4 से 6 चम्मच घी खाने की सलाह देती हैं।

पढें हेल्थ समाचार (Healthhindi News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट