ताहिरा कश्यप को लौकी का जूस पीना पड़ गया था भारी, अचानक गिर गया था ब्लड प्रेशर, जानें- BP लो होने पर क्या करें

लौकी के कड़वे जूस का सेवन करते ही ताहिरा कश्यप को एक के बाद एक लगातार 17 बार उलटियां हुईं थी और उनका ब्लड प्रेशर भी काफी गिर गया था।

Tahira Kashyap, Gourd Juice, Lifestyle News
ताहिरा कश्यप ने कड़वा लौकी का जूस पी लिया था, जिससे उनका बीपी काफी गिर गया था

बॉलीवुड एक्टर आयुष्मान खुराना की पत्नी ताहिरा कश्यप सोशल मीडिया पर काफी एक्टिव रहती हैं। ब्रेस्ट कैंसर को मात देने वाली ताहिरा अक्सर हेल्थ से जुड़े पोस्ट फैन्स के साथ साझा करती नजर आ जाती हैं। हाल ही में उन्होंने अपने इंस्टाग्राम एकाउंट पर एक वीडियो शेयर किया था, जिसमें ताहिरा ने बताया कि किस तरह फूड प्वाइजनिंग के कारण उन्हें दो दिनों के लिए आईसीयू में भर्ती होना पड़ा था। इस फूड प्वाइजनिंग की वजह थी लौकी का जूस।

वीडियो शेयर करते हुए ताहिरा ने बताया था, “मैंने कुछ ऐसा खा लिया था, जिसे लौकी विषाक्तता के रूप में जाना जाता है, इसका नाम है दूधी। लेकिन अगर लौकी के जूस का स्वाद कड़वा हो तो इसका बिल्कुल भी सेवन ना करें।” ताहिरा कश्यप ने अपने पोस्ट में लिखा, “मैं हर रोज सुबह के समय ताजा जूस पीती हैं, लेकिन उस दिन जूस का स्वाद कड़वा था, लेकिन मैंने फिर भी उसे पी लिया। डॉक्टर ने कहा कि लौकी का कड़वा जूस साइनाइड से कम नहीं होता।” ताहिरा को लगा कि जूस का स्वाद इसलिए कड़वा है क्योंकि इसमें विटामिन सी की अधिक मात्रा है।

लेकिन लौकी के कड़वे जूस का सेवन करते ही ताहिरा कश्यप को एक के बाद एक लगातार 17 बार उलटियां हुईं और उनका ब्लड प्रेशर भी 40 तक गिर गया था। जिसके कारण ताहिरा को 2 दिन के लिए आईसीयू में भर्ती होना पड़ा था। सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे ताहिरा कश्यप के इस पोस्ट पर लोग खूब कमेंट कर रहे हैं और अपनी प्रतिक्रिया दे रहे हैं।

लो ब्लड प्रेशर होने पर क्या करें– जब धमनियों में रक्त का प्रवाह धीमा हो जाता है तो इस स्थिति को लो ब्लड प्रेशर कहा जाता है। लो ब्लड प्रेशर में चक्कर आना और उल्टी समेत कई तरह की स्वास्थ्य समस्याएं होती हैं, हालांकि कुछ घरेलू उपायों के जरिए ब्लड प्रेशर को नियंत्रित किया जा सकता है।

कॉफी: अगर आपका ब्लड प्रेशर अचानक से गिर गया है तो आपके लिए कॉफी का सेवन करना फायदेमंद साबित हो सकता है। कॉफी के सेवन से ब्लड प्रेशर को नियंत्रित किया जा सकता है।

नींबू पानी: निम्न रक्तचाप को कंट्रोल करने के लिए नींबू का पानी पीना कारगर साबित हो सकता है। इसके अलावा आप इलेक्ट्रॉल पाउडर के घोल का भी सेवन कर सकते हैं।

पढें हेल्थ समाचार (Healthhindi News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।