ताज़ा खबर
 

ये हैं किडनी में पथरी होने के लक्षण

आज हम आपको पथरी के लक्षणों के बारे में बता रहे हैं जिससे कि आप पहले ही पता लगा सकेंगे कि आपको पथरी है या होने वाली है।

पथरी आजकल एक आम समस्या बन गई है। कई बार पथरी लगातार बड़ी होती रहती है और मरीज को इसके बारे में पता भी नहीं चलता। अगर किसी को पथरी होती भी है तो लोग उससे होने वाली दिक्कतों का और कुछ कारण मानते रहते हैं।

पथरी आजकल एक आम समस्या बन गई है। कई बार पथरी लगातार बड़ी होती रहती है और मरीज को इसके बारे में पता भी नहीं चलता। अगर किसी को पथरी होती भी है तो लोग उससे होने वाली दिक्कतों का और कुछ कारण मानते रहते हैं। आज हम आपको पथरी के लक्षणों के बारे में बता रहे हैं  जिससे कि आप पहले ही पता लगा सकेंगे कि आपको पथरी है या होने वाली है।

तेज दर्द- किडनी में पथरी होने पर बहुत तेज दर्द होता है। यह दर्द पेट में या पेट और पीठ के निचले हिस्से पर होता है। साथ ही कभी कभी एकदम से तेज दर्द होने लगता है। ऐसा बार-बार होने पर आपको डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए और पथरी के बारे में पूछना चाहिए।

रुक रुककर पेशाब आना- पथरी होने पर मरीज को रुक रुककर और बार-बार पेशाब आता है। साथ ही कई बार मरीज को पेशाब में खून आने की शिकायत भी होती है।

पेशाब का रंग बदलना- किडनी में पथरी होने पर सबसे ज्यादा असर पेशाब पर ही पड़ता है। पथरी होने पर पेशाब का रंग बदल जाता है और अलग रंग का पेशाब आने लगता है। आप इससे भी पता लगा सकते हैं कि आपको पथरी से जुड़ी हुई कोई शिकायत तो नहीं है।

उल्टी दस्त होना- किडनी में पथरी होने से पेट पर भी असर पड़ता है। जिसकी वजह से बार-बार उल्टी होना या दस्त होने की शिकायत होती रहती है। अगर आपको कुछ गलत खाने-पीने की वजह से उल्टी-दस्त हो रहे हैं तो आप तुरंत डॉक्टर से सलाह लें।

बुखार आना- मूत्र रोग या संक्रमण होने पर रोगी को तेज बुखार और कंपकपी आने लगती है। उनके शरीर से पसीना बहने लगता है।

अगर आपको भी ऊपर दिए गए लक्षणों में से कोई भी लक्षण लगातार बने रहते हैं तो आप तुरंत डॉक्टर से सलाह लें और इलाज करवाएं। साथ ही घरेलू नुस्खे भी आजमाएं ताकि आप आसानी से पथरी से निजात पा सकें।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App