ताज़ा खबर
 

Solar Eclipse 2020: नग्न आंखों से सूर्य ग्रहण देखने पर क्या हो सकते हैं नुकसान, जानिये क्यों है मनाही

Surya Grahan (Solar Eclipse) December 2020 Date: बताया जाता है कि ग्रहण के दौरान सूर्य ग्रह को कष्ट सहना पड़ता है, जिसे नगी आंखों से देखने पर आंखों में विकार आने की संभावनाएं बनी रहती हैं।

surya grahan, surya grahan 2020, grahan 2020Solar Eclipse 2020 Date: साल का आखिरी सूर्य ग्रहण 14 दिसंबर को लगने वाला है।

Surya Grahan December 2020: साल 2020 का आखिरी सूर्य ग्रहण 14 दिंसबर, सोमवार को लगने वाला है। इससे कुछ दिन पहले ही चंद्र ग्रहण भी लगा था, लेकिन वो एक उपच्छाया चंद्र ग्रहण था। इसलिए यह माना जा रहा था कि उसका प्रभाव इतना अधिक नहीं पड़ेगा।

आपको बता दें कि साल का आखिरी सूर्य ग्रहण उपच्छाया ग्रहण न होकर वास्तविक ग्रहण है इसलिए ज्योतिष शास्त्र के विद्वान ऐसा मान रहे हैं कि इसका मानव जीवन और देश-दुनिया पर गहरा प्रभाव पड़ सकता है। आपको बता दें कि 14 दिसंबर को सोमवती अमावस्या भी है। इसलिए इस सूर्य ग्रहण को और भी ज्यादा खास माना जा रहा है।

विद्वान कहते हैं कि लोगों को नग्न आंखों से सूर्य ग्रहण नहीं देखना चाहिए। बताया जाता है कि ग्रहण के दौरान सूर्य ग्रह को कष्ट सहना पड़ता है, जिसे नगी आंखों से देखने पर आंखों में विकार आने की संभावनाएं बनी रहती हैं। इसलिए ग्रहण के दौरान नगी आंखों से सूर्य को देखने के लिए मना किया जाता है।

कहते हैं कि सूर्य ग्रहण को देखने का और उसकी रोशनी में रहने का दुष्प्रभाव पूरे शरीर के स्वास्थ्य पर भी पड़ सकता है। बताया जाता है कि ऐसा करने से त्वचा, बाल और वाणी से संबंधित रोग हो सकते हैं। इसलिए कोशिश करें कि सूतक काल की अवधि खत्म होने तक सूर्य के प्रकाश में न आएं और न ही सूर्य की ओर देखें।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इस बार भारत में रहने वालों को साल का आखिरी सूर्य ग्रहण देखने को नहीं मिलेगा। कहा जा रहा है कि यह ग्रहण उस समय लगेगा जब भारत में सूर्यास्त हो चुका होगा। जानकारों की मानें तो सूर्य ग्रहण की अवधि शाम 7 बजकर 3 मिनट से शुरू होकर रात 12 बजकर 23 मिनट तक रहेगी। 5 घंटे की इस अवधि में सूर्य ग्रहण का अद्भुत नजारा भारत में नहीं दिखेगा।

Next Stories
1 स्ट्रेस से पीड़ित हैं 74% भारतीय, तनाव दूर करने के लिए डाइट में शामिल करें ये फूड्स
2 डायबिटीज के मरीज चीकू खाने से बचें, इन फलों को खाने से भी करना चाहिए परहेज
3 ब्लड शुगर घटने और बढ़ने के इन संकेतों को डायबिटीज के मरीज न करें इग्नोर, हो सकता है नुकसान
चुनावी चैलेंज
X