ताज़ा खबर
 

कैंसर से बचाते हैं पपीते के बीज, रोजाना करेंगे सेवन तो मसल्स भी होंगे मजबूत

पपीते के बीज आयरन, कैल्शियम और मैग्नीशियम के पर्याप्त भंडार होते हैं जिनका सेवन करने से शारीरिक क्रियाओं का संचालन बेहतर तरीके से होता है और शरीर से विषाक्त तत्व भी बाहर निकल जाते हैं।

प्रतीकात्मक तस्वीर (Source: You Tube)

पपीते के स्वास्थ्य लाभ के बारे में हम सभी जानते हैं लेकिन क्या आपको पता है कि पपीते के बीज कैंसर जैसे घातक रोगों के उपचार में काम आ सकते हैं? यह सही है। पपीते के जिन बीजों को हम बेकार समझकर फेंक देते हैं उनमें एक नहीं अनेक गंभीर बीमारियों का इलाज छुपा हुआ है। जानकारियों के अभाव की वजह से हम उनका समुचित उपयोग करने से चूक जाते हैं। पपीते के बीज आयरन, कैल्शियम और मैग्नीशियम के पर्याप्त भंडार होते हैं जिनका सेवन करने से शारीरिक क्रियाओं का संचालन बेहतर तरीके से होता है और शरीर से विषाक्त तत्व भी बाहर निकल जाते हैं। सिर्फ इतना ही नहीं, कई तरह के गंभीर और दुःसाध्य रोगों के उपचार में पपीते की बीज बहुत लाभकारी होता है। पपीते के बीज को सुखाकर तथा उसे पीसकर खाया जा सकता है। इसके अलावा इन्हें चबाकर या फिर सलाद के साथ भी खाया जा सकता है। तो आइए जानते हैं इसके और भी फायदों के बारे में।

HOT DEALS
  • Samsung Galaxy J6 2018 32GB Black
    ₹ 12990 MRP ₹ 14990 -13%
    ₹0 Cashback
  • Honor 9 Lite 64GB Glacier Grey
    ₹ 13989 MRP ₹ 16999 -18%
    ₹2000 Cashback

कैंसर में फायदेमंद – पपीते के बीजों में आइसो-थायोसाइनेट नाम का तत्व पाया जाता है जो कैंसर के उपचार में प्रयोग किया जाता है। ऐसे में कैंसर से पीड़ित रोगियों के लिए पपीते के बीज का सेवन काफी फायदेमंद होता है।

वायरल बुखार की दवा – पपीते के बीज एंटी-वायरल एजेंट की तरह होते हैं। अगर इनका नियमित सेवन किया जाए तो किसी भी तरह का वायरल बुखार होने की संभावना कम हो जाती है। साथ ही साथ संक्रामक बीमारियों के उपचार में भी इन बीजों का इस्तेमाल किया जा सकता है।

पेट साफ करने में उपयोगी – इसमें मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट्स पेट तथा शरीर के अन्य अंगों से जहरीले तत्वों को बाहर करने का काम करते हैं। अगर पपीते के बीज को पीसकर उसमें शहद मिलाकर बनाए गए पेस्ट का हर सुबह खाली पेट सेवन किया जाए तो पेट हमेशा साफ रहता है तथा पेट संबंधी गंभीर बीमारियों की आशंका कम होती जाती है।

मसल्स बनाता है – पपीते के बीज प्रोटीन के अच्छे स्रोत होते हैं। नियमित रूप से इनका सेवन करने से बॉडी को सही आकार मिलता है। मसल्स बनाने की इच्छा रखने वालों को जिम के बाद पपीते के बीजों का सेवन करना चाहिए।

लीवर की समस्या से निजात दिलाए – लीवर की समस्या में पपीते के बीज काफी फायदेमंद होते हैं। सुबह खाली पेट इनका सेवन करना लीवर के लिए काफी बेहतर होता है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App