ताज़ा खबर
 

नंगे पैर चलने से पैरों की आधी समस्या हो सकती है दूर, जानिए तरीका

शरीर को स्वस्थ और इंफेक्शन से बचाने में नंगे पैर चलना बहुत प्रभावी होता है। इससे पैरों और मांसपेशियों में होने वाले दर्द और सूजन कम हो जाते हैं। इसके अलावा नंगे पैर चलना बुजुर्गों के लिए काफी फायदेमंद होता है।

नंगे पैर चलने के लाभ (Source: Dreamstime)

नंगे पैर चलना स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है। नंगे पैर चलने से पैरों पर कम जोर पड़ता है और साथ ही ज्वाइंट्स भी मजबूत रहता है। जूते पहनकर चलने से पैरों में दर्द तो होता ही है, साथ-साथ कई सारी समस्याएं भी उत्पन्न हो जाती है। लेकिन अगर आप नंगे पैर चलते हैं तो इससे आप खुद में तरोताजा महसूस करते हैं। नंगे पैर चलने से एड़ियों का दर्द भी कम हो जाता है। बालू या घास पर नंगे पैर चलना अधिक प्रभावी होता है और शरीर के लिए भी फायदेमंद होता है। नंगे पैर चलने से जहां पैरों के छिद्र खुल जाते हैं वहीं ये एक्यूप्रेशर की तरह भी काम करता है। आइए नंगे पैर चलने के अन्य स्वास्थ्य लाभों के बारे में जानते हैं।

अच्छी नींद के लिए:
नंगे पैर चलने से स्लिप डिस्फंक्शन और दर्द की समस्या कम हो जाती है। सोते वक्त यह शरीर के कॉर्टिसोल के स्तर को कम करता है जिससे अच्छी नींद आती है। नंगे पैर चलने से धरती से पॉजिटिव एनर्जी मिलती है जिससे तनाव कम होता है और अच्छी नींद आती है।

सूजन कम करता है और इम्यूनिटी को बूस्ट करता है:
नंगे पैर चलने से व्हाइट सेल्स काउंट बढ़ता है जो इम्यूनिटी को बूस्ट करता है और दर्द और सूजन को कम करने में मदद करता है। इसके अलावा नंगे पैर चलना शरीर को और भी कई बीमारियों से बचाता है। इसलिए रोजाना कुछ समय नंगे पैर चलने की कोशिश करें और खुद को स्वस्थ रखें।

पैरों की समस्या को दूर करता है:
बुजुर्गों को अक्सर पैरों की समस्या होती है, इसलिए खाली पैर चलना उनके लिए प्रभावी होता है। नंगे पैर चलना एक्यूपंचर की तरह काम करता है जिससे पैरों का दर्द और सूजन कम होता है। इसके अलावा जोड़ों और मांसपेशियों के दर्द के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है।

रक्त प्रवाह को बेहतर बनाता है:
वैसे तो चलना ही फायदेमंद होता है लेकिन नंगे पैर चलने से शरीर में रक्त का प्रवाह अच्छा रहता है और यह शरीर को संक्रमण से भी बचाता है। शरीर में जितना अच्छा रक्त का प्रवाह रहेगा शरीर उतना ज्यादा बीमारियों से दूर रहेगा।

(और Health News पढ़ें)

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App