ताज़ा खबर
 

किडनी स्टोन की समस्या से जूझ चुके हैं Sunny Deol, आप इन तरीकों से कर सकते हैं अपना बचाव

Kidney Stone: जब आपको किडनी में स्टोन की शिकायत हो तो तुरंत किसी यूरोलॉजिस्ट से संपर्क करें। पेशाब की जांच और खून जांच के साथ एक्स-रे या सीटी स्कैन कराकर स्टोन की स्थिति के बारे में ठीक से पता कर लें।

सनी देओल साल 2010 में किडनी स्टोन की बीमारी से जूझ चुके हैं।

बॉलीवुड स्टार सनी देओल इस समय काफी चर्चा में हैं। हाल ही में वह बीजेपी में शामिल हुए हैं। सनी 62 साल की उम्र में भी काफी हट्टे कट्ठे दिखते हैं। हालांकि साल 2010 में वह किडनी स्टोन जैसी सीरियस बीमारी से जूझ चुके हैं। दरअसस सनी को किडनी मे स्टोन की शिकायत हो गई थी। इस बीमारी के दौरान वह काफी टूट गए थे। लगातार बैक पेन से सनी बेचैन हो उठते थे। बता दें कि किडनी में स्टोन बनने का कारण गलत खान-पान व कम पानी पीना है। कुछ स्टोन्स पेशाब के रास्ते शरीर से बाहर निकल जाते हैं, लेकिन यदि स्टोन ज्यादा बड़ा होता है तो पेशाब नली में रुक जाता है जिससे रोगी को काफी परेशानी होती है। सनी एक बड़े स्टार हैं इसलिए वह अपने उपचार के लिए अमेरिका चले गए लेकिन आम इंसान इसके लक्षणों की पहचान कर बचाव कर सकता है। ऐसे ही किडनी में स्टोन से बचाव के कुछ तरीके हम आपको बताने जा रहे हैं।

किडनी में स्टोन के ये हैं लक्षण-
-पेशाब के दौरान दर्द होना
-पेशाब में खून का आना
-आपकी पीठ और पेट के नीचले हिस्से में तेज दर्द का होना
– इस स्थिति में आपको कई बार मिचली और उल्टी हो सकती है।

किडनी में स्टोन से ऐसे कर सकते हैं बचाव-

-जब आपको किडनी में स्टोन की शिकायत हो तो तुरंत किसी यूरोलॉजिस्ट से संपर्क करें। पेशाब की जांच और खून जांच के साथ एक्स-रे या सीटी स्कैन कराकर स्टोन की स्थिति के बारे में ठीक से पता कर लें।
-इस दौरान आप खूब पानी पीएं। रोजाना कम से कम 10 से 12 गिलास पानी पीने की कोशिश करें। पानी ज्यादा पीने से स्टोन जल्दी टूट कर यूरिन के रास्ते निकल जाएगा।
-सोडियम और एनिमल प्रोटीन (मीट और अंडा) का खाने में कम प्रयोग करें।
-स्टोन से निपटने के लिए केले का सेवन भी काफी फायदेमंद होता है। इसमें विटामिन बी-6 ऑक्जेलेट क्रिस्टल को बनने से रोकता और तोड़ता है।
-डॉक्टर से पूछ कर अपना डायट चार्ट तैयार करें और रोज उसको फॉलो करें।
-कोई भी चीज खाने या ना खाने से पहले एक बार अपने डॉक्टर से जरूर कंसल्ट करें।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 तेजी से लोगों को अपने चपेट में ले रही है लीवर की ये बीमारी, ऐसे कर सकते हैं बचाव
2 हार्ट सर्जरी के बाद भी 80 की उम्र में फिट हैं शीला दीक्षित, इन 5 बातों का हमेशा रखती हैं ध्यान
3 टायफॉयड होने पर इन घरेलू उपचारों की मदद से पा सकते हैं राहत
यह पढ़ा क्या?
X