ताज़ा खबर
 

Summer Health Tips: गर्मी के मौसम में रखना चाहते हैं खुद को हेल्दी, तो जरूर फॉलो करें ये टिप्स

Summer Health Tips: गर्मी के मौसम में अपने खान-पान का खास ध्यान रखने की जरूरत होती है। साथ ही कुछ ऐसी चीजें भी फॉलो करनी चाहिए जो आपको गर्मी में हेल्दी रखने में मदद कर सकें। आइए जानते हैं उन टिप्स के बारे में-

summer health tips, Tips to Stay Healthy in Summer, summer health tips in hindi, summer health tips 2020, summer diet tips, summer diet plan indian, summer diet ayurveda, summer diet planगर्मी में खुद का खास ध्यान कैसे रखें…

बदलते मौसम के साथ हमें अपने खान-पान और लाइफस्टाइल को भी बदलने की जरूरत होती है। अगर हम मौसम के मुताबिक ये बदलाव नहीं लाते हैं, तो सेहत से संबंधित समस्याओं की आशंका काफी बढ़ जाती है। गर्मी का मौसम कई बीमारियों को साथ लेकर आता है। लू लगना, डिहाइड्रेशन, त्वचा से जुड़ी समस्याएं आदि कुछ आम परेशानियां हैं, जिनसे लोग गर्मी में अधिक परेशान रहते हैं। ऐसे में आपको अपने खान-पान का खास ध्यान रखने की जरूरत होती है। साथ ही कुछ ऐसी चीजें भी फॉलो करनी चाहिए जो आपको गर्मी में हेल्दी रखने में मदद कर सकें। आइए जानते हैं उन टिप्स के बारे में-

हेल्दी और हल्का खाएं: हेवी खाना खाने से बचें क्योंकि उनमें एक्सट्रा फैट और कार्बोहाइड्रेट मौजूद होते हैं जो शरीर में गर्मी को बढ़ाते हैं। हेवी खाना खाने के बजाय मौसमी ताजे फलों और सब्जियों का सेवन करें। तरबूज, खट्टे फल, टमाटर, दही, खीरा, आदि को अपनी डाइट में शामिल करें। ये सभी चीजें शरीर को पर्याप्त पोषण प्रदान करेंगे।

पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं: गर्मी के मौसम में शरीर बहुत जल्दी हिडाईड्रेटेड हो जाता है। ऐसे में आपको रोजाना कम से कम 2 से 3 लीटर पानी जरूर पीना चाहिए। पानी शरीर को डिटॉक्स करने में मदद करता है। पानी के बजाय आप फ्रेश फ्रूट जूस भी पी सकते हैं।

सूरज की किरणों से खुद को बचाएं: गर्मी में हीट स्ट्रोक होने का खतरा अधिक रहता है। साथ ही स्किन भी जल्दी प्रभावित होती है। ऐसे में बाहर निकलने से पहले सनस्क्रीन जरूर लगाएं और सनग्लासेज भी पहनें। ऐसा करने से आपकी स्किन और आंख दोनों सुरक्षित रहेंगे।

एक्सरसाइज करें: गर्मियों के दौरान एक्सरसाइज करने से आप अत्यधिक गर्मी और पसीने के कारण असहज महसूस कर सकते हैं। ऐसे में सुबह एक्सरसाइज करने की कोशिश करें। यदि आप टहलने, दौड़ने या साइकिल चलाने के बारे में सोच रहे हैं, तो इसे सुबह या शाम को करें। ऐसा करने से आपका स्वास्थ्य प्रभावित नहीं होगा।

आराम करें: गर्मियों के दिन लंबे और थकाने वाले होते हैं। ऐसे में यह आवश्यक है कि आप खुद को थकावट से बचाने के लिए उचित आराम करें। नियमित रूप से रात को 7 से 9 घंटे की नींद लें क्योंकि अनियमित नींद आपके शरीर को कमजोर और थका हुआ महसूस करा सकती है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 Arthritis Pain: घुटनों के दर्द से निजात दिलाएंगे ये घरेलू उपाय, जानिये
2 COVID-19: कोरोना जैसे लक्षण दिखें तो क्या खाएं और किन चीजों से करें परहेज, जानिये…
3 फैटी लिवर की बीमारी से हैं परेशान, तो डाइट में शामिल करें करी पत्ता, जानिये….
ये पढ़ा क्या?
X