scorecardresearch

BP Control Tips: गर्मी में ब्लड प्रेशर बढ़ना हो सकता है खतरनाक, इन 5 ड्रिंक्स से करें बीपी को कंट्रोल

बीपी के मरीज ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए नारियल पानी का सेवन करें।

High Blood Pressure, Hypertension, drink for high blood pressure
गर्मी में संतरे का जूस इम्युनिटी को स्ट्रॉन्ग करेगा साथ ही बीपी भी कंट्रोल करेगा। photo-freepik

हाई ब्लड प्रेशर या हाइपरटेंशन (Hypertension)खराब लाइफस्टाइल, खान पान, तनाव और स्मोकिंग की वजह से पनपने वाली बीमारी है। हाई ब्लड प्रेशर की परेशानी तब होती है जब रक्त धमनियों (Blood vessel)की दीवारों पर ज्यादा जोर पड़ता है। ब्लड वेसेल्स पर जोर पड़ने से ब्लड प्रेशर का स्तर बढ़ने लगता है। नॉर्मल ब्लड प्रेशर 120/80 mmHg होता है, लेकिन इससे ज्यादा बीपी बढ़ने पर हार्ट अटैक, किडनी फेल और स्ट्रॉक की परेशानी हो सकती है।

जब भी ब्लड प्रेशर 140/90 mmHg की से ऊपर होता है तो उसे हाई ब्लड प्रेशर कहा जाता है। हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों को गर्मी में ज्यादा परेशानी होती है। गर्मी से उनका ब्लड प्रेशर बढ़ने का खतरा अधिक होता है इसलिए बीपी को कंट्रोल रखना जरूरी है। बीपी को कंट्रोल करने के लिए बीपी के मरीज डाइट में हेल्दी ड्रिंक्स को शामिल करें जो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करें। आइए पांच ऐसे ड्रिंक के बारे में जानते हैं जो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करें।

नारियल पानी पीएं: बीपी के मरीज ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए नारियल पानी का सेवन करें। कम कैलोरी वाले नारियल पानी में वसा और कोलेस्ट्रॉल नहीं होता इसलिए बीपी के मरीजों के लिए ये बेस्ट और हेल्दी ड्रिंक है।

चुकंदर का जूस पीएं: कम कैलोरी वाल चुकंदर का जूस निकालकर उसका सेवन करना सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है। चुकंदर में मिनरल, कार्बोहाईड्रेट, विटामिन और क्लोरिन भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। विटामिन और खनिज से भरपूर चुकंदर का जूस ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मददगार है।

टमाटर का जूस बीपी रखेगा कंट्रोल: टमाटर का जूस ब्लड प्रेशर को कंट्रोल रखने में असरदार है। विटामिन सी से भरपूर टमाटर बीपी को कंट्रोल करता है। टमाटर का जूस एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को भी नियंत्रित कर सकता है।

संतरे का जूस पीएं: गर्मी में संतरे का जूस इम्युनिटी को स्ट्रॉन्ग करेगा साथ ही बीपी भी कंट्रोल करेगा। संतरे के जूस में पोटेशियम, फोलेट और प्राकृतिक साइट्रस बायोफ्लेवोनॉइड्स भरपूर मौजूद होते है जो हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में असरदार है।

अनार का जूसः लाल सुर्ख अनार देखने में जितना खूबसूरत लगता है उतना ही ये सेहत के लिए भी फायदेमंद है। विटामिन और पोटेशियम से भरपूर अनार का जूस ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मददगार है।

पढें हेल्थ (Healthhindi News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट