ताज़ा खबर
 

गर्मियों में कैसी होनी चाहिए डाइट? जानें एक्सपर्ट्स की सलाह

Summer Diet in Hindi: पत्तेदार सब्जियां जैसे कि ब्रोकली, पत्तागोभी और खीरे में पानी की मात्रा ज्यादा होती है आप इन्हें सब्जी, रायता और छाछ के रूप में सेवन कर सकते हैं

Diet, diet tips, diet chart, summer diet, summer diet chartगर्मियों की परेशानी दूर करने में समर फ्रेंडली डाइट अपनाना सहायक है

Summer Diet: हर मौसम की अपनी कुछ खूबियां और ऐब होती हैं, जिस तरह ठंड में सर्दी-जुकाम लोगों को जकड़ लेती है, ठीक उसी तरह गर्मियों की अपनी समस्याएं हैं। इस मौसम में डिहाइड्रेशन की समस्या बेहद आम है। यही कारण है कि विशेषज्ञ लोगों को अपनी डाइट में हरी सब्जियां, रंग-बिरंगे फल और हर्ब्स का सेवन करना चाहिए। इससे शरीर में हाइड्रेशन लेवल बरकरार रहता है। साथ ही, स्किन को सुरक्षित रखने में भी ये मददगार है। गर्मियों की परेशानी दूर करने में समर फ्रेंडली डाइट अपनाना सहायक है –

टमाटर में एंटी-ऑक्सीडेंट्स प्रचुर मात्रा में मौजूद होता है जैसे कि विटामिन-सी और लाइकोपीन, ये सम्पूर्ण स्वास्थ्य और त्वचा दोनों के लिए ही मददगार है। इसे आप सलाद, रायता, सैंडविच या फिर चटनी के रूप में खा सकते हैं।

तरबूज में पानी की मात्रा अधिक होती है जो बॉडी में हाइड्रेशन लेवल को बेहतर करने में मददगार है। साथ ही, इसमें लाइकोपीन मौजूद होता है जो त्वचा को सूर्य की किरणों से डैमेज होने से बचाता है। इसके अलावा, तरबूज में पेक्टिन भी अधिक मात्रा में पाया जाता है। सुबह से लेकर 12 बजे तक के बीच में आप इन्हें खा सकते हैं या तो फल के रूप में या फिर मिक्स फ्रूट सलाद के रूप में। साथ ही, इससे जैम और जेली भी बनाई जा सकती है।

जुक्किनी में तकरीबन 94 प्रतिशत पानी होता है जो इसे गर्मियों में खाने के लिए परफेक्ट होता है। इसमें विटामिन-सी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है जो इम्युन सिस्टम को बेहतर करता है। साथ ही, स्किन और आंखों की देखभाल में भी ये फूड मददगार है। वहीं, ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने में भी ये सहायक है क्योंकि इसमें पोटैशियम ज्यादा होता है।

आप इसे स्पाइरल नूडल्स के रूप में शाम को खा सकते हैं। इसके अलावा, ग्रिल्ड फिश और चिकेन के साथ भी साइड डिश के तौर पर खा सकते हैं। साथ ही, इससे स्मूदी भी बन सकती है जिसका सेवन नाश्ते में करना उचित रहेगा।

संतरा मौसमी फल के रूप में जाना जाता है जिसमें पानी का कंटेंट और विटामिन-सी दोनों ही पाया जाता है। आप इसे फल, जूस, जैम या फिर सलाद के रूप में खा सकते हैं।

बेरीज में एंटी-ऑक्सीडेंट्स प्रचुर मात्रा में पाया जाता है जो गर्मियों में स्किन हेल्थ को बरकरार रखने में मददगार है। साथ ही हीट को बीट करने वाले तत्व भी इसमें मौजूद होते हैं।

Next Stories
1 कोरोना के 2,790 मामले आए, नौ मरीजों की मौत
2 Tips For High Blood Sugar Level: बुजुर्गों में हाई ब्लड शुगर की समस्या को कंट्रोल करने में कारगर हैं ये उपाय, जानिये
3 त्वचा को ग्लोइंग और वजन कंट्रोल करने में कारगर है खीरे का पानी, जानिये हैरान कर देने वाले फायदे
ये पढ़ा क्या?
X