ताज़ा खबर
 

शरीर में हो रही है आयरन की कमी तो लें इन चीजों की खुराक

अपनी सेहत को अच्छा बनाए रखने के लिए आप इन आयरन युक्त चीजों को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं।

प्रतीकात्मक फोटो। (Source: Dreamstime)

हमारे शरीर के हर सेल को आयरन की जरूरत होती है। ये हमारे शरीर की आवश्यक जरुरतों में से एक है। हमें ये ध्यान रखने की जरुरत हैं कि शरीर में आयरन की कमी न हो। ऐसे में यह जरुरी है कि शरीर में आयरन की कमी न हो और पोषण देने वाला आयरन युक्त भोजन का सेवन आप कर रहे हों। इसलिए हम आपको बताने जा रहे हैं कि अपनी सेहत को अच्छा बनाए रखने के लिए आपको कौन-सी आयरन युक्त चीजों को अपने भोजन में लेना चाहिए।

पालक- ये शरीर को मजबूत बनाता है। इसमे आयरन अधिक मात्रा में होता है जो खून की सफाई करता है साथ ही शरीर में हीमोग्लोबिन बढ़ाने में भी यह मदद करता है।

मछली- इसमें ओमेगा-3 की मात्रा अधिक होती है। साथ ही इसमें विटामिन डी भी होता है। इसे अपनी डाइट में शामिल करने से शरीर में आयरन की कमी नहीं होगी और यह प्रोटीन का एक बढ़िया स्त्रोत है।

HOT DEALS
  • Apple iPhone 7 Plus 128 GB Rose Gold
    ₹ 61000 MRP ₹ 76200 -20%
    ₹6500 Cashback
  • Apple iPhone SE 32 GB Gold
    ₹ 19959 MRP ₹ 26000 -23%
    ₹0 Cashback

काले सेम- इसमें प्रोटीन और फाइबर अधिक मात्रा में होता है। ये ब्लड में इन्सुलिन की मात्रा को भी बैलेंस रखता है। जिससे डाइबटिज का खतरा भी कम होता है।

पिस्ता- इसका सेवन करने से शरीर को प्रर्याप्त मात्रा में आयरन और विटामिन बी मिलता है। साथ ही यह वजन कम और वजन को कंट्रोल करने में मदद करता है।

किशमिश- अगर आपके शरीर में आयरन की काफी कमी है तो दिन में 2 से 3 तीन किशमिश खाने से इसे खत्म किया जा सकता है।

चुकन्दर- यह आयरन का अच्छा स्रोत है। इससे शरीर में हीमोग्लोबिन बनता है। जिनके शरीर में खून की कमी होती है उनके लिए भी ये काफी लाभदायक है।

अनार- ये आयरन और खून दोनों की कमी को पूरा करता है। रोजाना इसका जूस पीने से ब्लड सर्कुलेशन भी अच्छे से होता है।

वीडियो (Source: Youtube/Foods4Health)

रेड मीट- यह हड्डियों को मजबूत करने के साथ खून की कमी को भी पूरा करता है। एनीमिया जैसी बिमारी से दूर रहने के लिए रेड मीट का सेवन करना चाहिए।

अनाज- हर कोई ये सलाह देता है कि अनाज का सेवन करना चाहिए। इनसे आयरन की कमी दूर होती है। गेंहू और सूजी हीमोग्लोबिन की मात्रा भी बढ़ाती हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App