ताज़ा खबर
 

खून में बढ़ गई है ब्लड शुगर की मात्रा, तो तुरंत आजमाएं ये उपाय, डायबिटीज का खतरा होगा कम

How to Control Blood Sugar: मधुमेह रोगियों का खानपान ऐसा होना चाहिए जिसमें लो ग्लाइसेमिक इंडेक्स से भरपूर फूड्स की अधिकता हो

Diabetes, high blood sugar, high blood sugar disease, diabetes type 2डायबिटीज यानी मधुमेह एक जीवन शैली से जुड़ा रोग है

High Blood Sugar Diabetes Daily Routine Home Remediesआज के समय में स्ट्रेस व लापरवाह जीवनशैली के कारण भी कई बार शरीर में ब्लड शुगर का स्तर बढ़ जाता है। लंबे समय तक अगर रक्त शर्करा का स्तर बढ़ा रहे तो इससे डायबिटीज का खतरा ज्यादा हो जाता है। डायबिटीज यानी मधुमेह एक जीवन शैली से जुड़ा रोग है। इस बीमारी के मरीजों को अपने स्वास्थ्य के प्रति अधिक सचेत रहने की जरूरत होती है। इस पर काबू नहीं रहने पर आंख, किडनी, लिवर, पैन्क्रियाज़ और दिल से संबंधी गंभीर बीमारी होने का खतरा रहता है। डायबिटीज एक क्रॉनिक डिजीज है जिसमें ब्लड शुगर का स्तर संतुलित रहना बेहद आवश्यक होता है। ऐसे में कुछ उपायों को अपनाकर ब्लड शुगर के स्तर को काबू में रखा जा सकता है।

डाइट का रखें विशेष ख्याल: विशेषज्ञों के अनुसार मधुमेह रोगियों का खानपान ऐसा होना चाहिए जिसमें लो ग्लाइसेमिक इंडेक्स से भरपूर फूड्स की अधिकता हो। ऐसा नहीं करने पर खाने के बाद अचानक ही मरीजों का शुगर लेवल अनियंत्रित हो सकता है। डॉक्टर्स के अनुसार डायबिटीज रोगी को अपनी डाइट में फाइबर से भरपूर खाना शामिल करना चाहिए। इससे भोजन के बाद ब्लड शुगर बढ़ने की शिकायत न के बराबर होती है। साथ ही, पाचन संबंधी दिक्कतों से भी पीछा छूटता है

व्यायाम: रोजाना 30 मिनट तक एक्सरसाइज करने से शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है। स्वास्थ्य विशेषज्ञों की राय के मुताबिक डायबिटीज के प्रभाव को कम करने के लिए लोगों को नियमित व्यायाम करना चाहिए।

न हो डिहाइड्रेशन: हेल्थ एक्सपर्ट्स का कहना है कि पर्याप्त मात्रा में पानी पीने से शरीर से कई रोग बाहर निकल सकते हैं। पानी में भरपूर मात्रा में मिनरल्स पाए जाते हैं जो शरीर से टॉक्सिसिटी कम करने में सहायक हैं। माना जाता है कि हाई ब्लड शुगर से परेशान लोगों को रोजाना गुनगुने पानी का अधिक-से-अधिक सेवन करना चाहिए।

छोड़ें ये बुरी आदत: उनका ब्लड शुगर भी हमेशा बढ़ा रहता है जो लोग अधिक धूम्रपान या फिर शराब का सेवन करते हैं। साथ ही इनके इस्तेमाल से मरीजों को कई दूसरी समस्याओं से भी जूझना पड़ता है। ऐसे में इससे परहेज ही बेहतर है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 जानें-सीखें: संक्रमण से कैसे बचाता है टीका
2 पेट में सूजन करता है फैटी लिवर की ओर इशारा, जानें दूसरे लक्षण व बचाव के उपाय
3 शरीर में दिखें अगर ये लक्षण तो तुरंत कराएं Checkup, ब्लड शुगर बढ़ने का हो सकता है खतरा
ये पढ़ा क्या?
X