ताज़ा खबर
 

शरीर कर रहा ऐसे रिएक्ट तो समझ जाएं बढ़ गया है कोलेस्ट्रॉल लेवल

शरीर में ज्यादा मात्रा में कोलेस्ट्रॉल का होना दिल की सेहत के लिए सही नहीं होता। ऐसे में इसे नियंत्रित मात्रा में रखना बहुत जरूरी है।

हमारे शरीर की हर कोशिका के जीवन के लिए कोलेस्ट्रॉल का होना आवश्यक है।

हमारे शरीर की हर कोशिका के जीवन के लिए कोलेस्ट्रॉल का होना आवश्यक है। इसके अलावा कोलेस्ट्रॉल भोजन पचाने में भी मददगार होता है। यह दरअसल, एक वसा की तरह पदार्थ होता है जो चर्बीयुक्त होने की वजह से रक्त में घुलता नहीं है और खून के साथ संचरित होता रहता है। शरीर में ज्यादा मात्रा में कोलेस्ट्रॉल का होना दिल की सेहत के लिए सही नहीं होता। ऐसे में इसे नियंत्रित मात्रा में रखना बहुत जरूरी है। खून की जांच करा इसकी स्थिति का पता लगाया जा सकता है। इसके अलावा आपके शरीर में दिखने वाले कुछ लक्षण भी कोलेस्ट्रॉल लेवल के बारे में बताते हैं। आज हम आपको कुछ ऐसे लक्षणों के बारे में बताने वाले हैं जिनका मतलब है कि आपके शरीर में कोलेस्ट्रॉल ज्यादा है।

हाथ-पैर सिहरना – खून में कोलेस्ट्रॉल बढ़ने से रक्त की आपूर्ति में बाधा पहुंचती है। ऐसे में हाथ और पैर में अक्सर सिहरन महसूस होती है। इसके अलावा बिना किसी वजह के दर्द भी होता है।

HOT DEALS
  • Sony Xperia XA Dual 16 GB (White)
    ₹ 15940 MRP ₹ 18990 -16%
    ₹1594 Cashback
  • I Kall Black 4G K3 with Waterproof Bluetooth Speaker 8GB
    ₹ 4099 MRP ₹ 5999 -32%
    ₹0 Cashback

गर्दन में दर्द – कोलेस्ट्रॉल बढ़ने की वजह से कुछ ऐसी रक्तवाहिनियां ब्लॉक हो जाती हैं जिससे सिर में रक्त संचार कम हो जाता है। ऐसे में सिर के पिछले हिस्से तथा गर्दन और कंधे में दर्द महसूस होने लगता है। इसके अलावा कंधे और गर्दन में सूजन की भी संभावना होती है।

तेज धड़कन – एक्सरसाइज या फिर कोई मेहनत का काम करने के बाद शरीर में खून का संचार बढ़ जाता है। जिससे दिल की धड़कन तेज हो जाती है। यह एक सामान्य घटना है। लेकिन अगर थोड़ी दूर चलने पर ही आपकी सांस फूलने लगे या फिर दिल की धड़कन तेज हो जाए तो इसका मतलब है कि आपके शरीर में कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ गया है।

मोटापा – हमेशा सामान्य वजन रहने के बाद अगर अचानक लगातार आपका वजन बढ़ने लगे तो इसका मतलब भी है कि आपका कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ गया है। ऐसे में तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें।

आंखों में ग्रे रिंग – आंखों के सफेद भाग में ग्रे कलर का रिंग बनना भी हाई कोलेस्ट्रॉल का संकेत है। हालांकि, बुजुर्गों में यह एक सामान्य घटना है लेकिन अगर आपकी उम्र 45 से कम है और आपमें यह ग्रे-रिंग दिखाई देता है तो तुरंत डॉक्टर से मिलें।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App