scorecardresearch

डायबिटीज को कंट्रोल करने में असरदार है प्याज, जानिए कैसे करती है Blood Sugar कंट्रोल

Onion and Diabetes: रिसर्च के मुताबिक डायबिटीज के मरीजों के लिए Blood sugar कंट्रोल करने का सबसे सस्ता और कारगर उपाय है प्याज।

डायबिटीज को कंट्रोल करने में असरदार है प्याज, जानिए कैसे करती है Blood Sugar कंट्रोल
Onion Reduce Blood Sugar: प्याज में क्रोमियम (Chromium)मौजूद होता है जो ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में मदद करता है। PHOTO-FREEPIK

डायबिटीज एक ऐसी स्थिति है जिसमें शरीर में पैंक्रियाज (pancreas) इंसुलिन का उत्पादन करना कम या बंद कर देता है जिससे ब्लड में शुगर का स्तर हाई होने लगता है। डायबिटीज के मरीजों के लिए ब्लड शुगर को कंट्रोल करने के लिए डाइट प्लान (diet plan)का पालन करना बेहद जरूरी है। एक अच्छा डाइट प्लान ब्लड शुगर को स्तर को प्रभावी ढंग से कंट्रोल रखने में मदद करता है।

breathewellbeing में प्रकाशित एक लेख में डायटीशियन रश्मी जीआर कहती है कि डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए फूड्स का सेलेक्शन बेहद सोच विचार कर करना चाहिए। डायबिटीज के मरीजों की इम्युनिटी काफी कम होती है और उनके बीमार होने के असार भी ज्यादा रहते हैं। ऐसे में डायबिटीज के मरीज डाइट में ऐसे फूड्स को शामिल करें जिनका सेवन करने से ब्लड शुगर कंट्रोल रहे और बॉडी को जरूरी पोषक तत्व भी मिलें।

डायबिटीज के मरीजों की ब्लड शुगर कंट्रोल करने में प्याज (Onion)का सेवन बेहद असरदार साबित होता है। एम्स के पूर्व कंसल्टेंट और साओल हार्ट सेंटर के फाउंडर एंड डायरेक्टर डॉ बिमल झांजेर के मुताबिक प्याज एक ऐसी सब्जी है जिसका इस्तेमाल जूस निकाल कर किया जाए तो ब्लड शुगर को आसानी से कंट्रोल किया जा सकता है। आइए जानते हैं कि प्याज का सेवन कैसे ब्लड शुगर को कंट्रोल करता है और उससे कौन-कौन से फायदे होते हैं।

प्याज कैसे ब्लड शुगर को कंट्रोल करती है: (How onions control blood sugar)

प्याज का सेवन करने से ब्लड शुगर कंट्रोल रहती है। ब्रिटिश वेबसाइट एक्सप्रेस में छपी रिपोर्ट के मुताबिक अमेरिका में की गई एक रिसर्च में ये बात सामने आई है कि प्याज का रस (Onion Extract)ब्लड शुगर को 50% तक कम करता है। डायबिटीज के मरीज अगर प्याज का सेवन करते हैं तो ब्लड शुगर कंट्रोल रहती है।

सेन डियागो में हुई एंडोक्राइन सोसायटी की 97वीं एनुअल बैठक में प्रस्तुत की गई इस रिसर्च के मुताबिक प्याज ब्लड शुगर (blood sugar)को कंट्रोल करने का सबसे सस्ता और कारगर तरीका है। फाइबर से भरपूर प्याज का सेवन डायबिटीज के मरीज करते हैं तो ब्लड शुगर कंट्रोल रहती हैं। प्याज में क्रोमियम (Chromium)मौजूद होता है जो ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में मदद करता है।

प्याज के फायदे: (Benefits of Onion)

प्याज के एंटीऑक्सिडेंट (antioxidant)गुण शरीर की सूजन को दूर करते हैं। ये ट्राइग्लिसराइड्स (triglycerides)को कम करके कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल करने में मदद करते हैं। प्याज का सेवन सेहत के लिए फायदेमंद होता है। प्याज का सेवन करने से इम्युनिटी स्ट्रॉन्ग (immunity strong)होती है और बॉडी हेल्दी रहती है।

प्याज में मौजूद बायोटिन(biotin)स्किन को हेल्दी रखता है। प्याज का इस्तेमाल अगर उसका जूस निकालकर किया जाए तो सेहत को बहुत फायदा होता है। गाउट और गठिया जैसी स्थिती में सुधार करने के लिए प्याज का सेवन असरदार है। प्याज का सेवन करने से पाचन (digestion)दुरुस्त रहता है। प्याज में अधिक फाइबर है, जो स्वस्थ और नियमित पाचन तंत्र को बनाए रखने के लिए अच्छा है।

पढें हेल्थ (Healthhindi News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

First published on: 18-01-2023 at 05:04:36 pm
अपडेट