ताज़ा खबर
 

डायबिटीज कंट्रोल करने में मदद करता है स्प्राउट्स, जानिये इसके अन्य फायदे

यदि आप रोजाना स्प्राउट्स खाते हैं तो आपको कई स्वास्थ्य लाभ मिल सकते हैं। इसके अलावा अंकुरित स्प्राउट्स को यदि आप नाश्ते में लेंगे तो आप दिनभर चुस्त रहेंगे। आइए जानते हैं स्प्राउट्स के स्वास्थ्य लाभ-

sprouts benefits, sprouts health benefits, sprouts benefits in hindiस्प्राउट्स खाने के स्वास्थ्य लाभ

स्प्राउट्स यानी अंकुरित अनाज जैसे चना, दाल, स्प्राउट्स आदि का सेवन सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। प्रोटीन, विटामिन्स, मिनरल्स, फाइबर, फास्फोरस, मैग्नीशियम, आयरन और मैग्नीशियम से भरपूर स्प्राउट्स का सेवन ना सिर्फ वजन घटाने में मदद करता है बल्कि इससे डायबिटीज जैसी बीमारियां भी दूर होती हैं। इसके अलावा यदि आप रोजाना स्प्राउट्स खाते हैं तो आपको और भी कई स्वास्थ्य लाभ मिल सकते हैं। इसके अलावा अंकुरित स्प्राउट्स को यदि आप नाश्ते में लेंगे तो आप दिनभर चुस्त रहेंगे। आइए जानते हैं स्प्राउट्स के स्वास्थ्य लाभ-

डायबिटीज के लिए: स्प्राउट्स में एंटीऑक्सीडेंट और मिनरल्स उच्च मात्रा में मौजूद होता है जो डायबिटीज के मरीजों के लिए बेहद फायदेमंद होता है। यह शरीर में ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करता है और उसके कारण होने वाली अन्य समस्याओं के खतरे को भी कम करता है। इतना ही नहीं यह इंसुलिन प्रतिरोध में भी सुधार कर सकता है।

वजन कम करता है: वजन कम करने के लिए लोग अनेकों प्रयास करते हैं, लेकिन इसके बजाय वह कम नहीं कर पाते हैं। ऐसे में आपके लिए स्प्राउट्स खाना फायदेमंद साबित हो सकता है। स्प्राउट्स में कैलोरी कम होता है जो आपके शरीर में मौजूद एक्सट्रा फैट बर्न करने में मदद करता है। सिर्फ स्प्राउट ही नहीं, बल्कि इसके साथ सही डाइट और नियमित एक्सरसाइज भी जरूरी है।

हृदय रोग के लिए: दिल से जुड़ी बीमारियों के लिए स्प्राउट्स बेहद जरूरी होता है। यह कोलेस्ट्रॉल को भी कम करता है और हृदय के स्वास्थ्य में सुधार करने के लिए जाना जाता है। इसके अलावा स्प्राउट्स में मौजूद विटामिन्स और मिनरल्स हार्ट अटैक और स्ट्रोक जैसे खतरे को भी कम करता है। इतना कह सकते हैं कि स्प्राउट्स काफी हद तक दिल को स्वस्थ रख सकता है।

इम्युनिटी मजबूत करता है: स्प्राउट्स में मौजूद फाइबर, फास्फोरस, मैग्नीशियम, आयरन जैसे पोषक तत्व इम्युनिटी बढ़ाने में मदद करते हैं। इसके अलावा यह शरीर को इंफेक्शन से भी बचाने में मदद करता है। इतना ही नहीं यह निमोनिया, डायरिया, मलेरिया और अन्य बीमारियों से बचाव कर सकता है। स्प्राउट्स में एंटीवायरल गुण होता है जो सांस संबंधी समस्या को दूर करने में मदद करता है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 Uric Acid को कम करने में रामबाण हैं गर्मियों के ये फल, जानिये डाइट में शामिल करने का तरीका
2 थायरॉयड के मरीजों के लिए मददगार साबित हो सकते हैं ये डाइट टिप्स, जानिये
3 बार-बार लगती है भूख तो हो सकते हैं लो ब्लड शुगर के शिकार, जानें लक्षण और बचाव के तरीके
Padma Awards List
X