ताज़ा खबर
 

अंकुरित मूंग और चना आपके पेट ही नहीं त्वचा को भी रखेगा दमदार

अगर आप खुद के लिए समय निकालें और ध्यान देना शुरू करें तो आपको खूबसूरती के लिए किसी भी डॉक्टर के पास जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। रूटीन में शामिल चीजें खाने पीने से आपके चेहरे की झुर्रियां भी गायब हो सकती हैं।

झुर्रियां कम करने में बादाम, केसर और पिस्ता काफी कारगर हैं। (फोटो सोर्स: Getty Images/Thinkstock)

आपने अंकुरित मूंग और चने को अभी तक शायद सेहत सुधारने के लिए ही खाया होगा। अक्सर पेट की समस्या के लिए भी इसका सेवन किया होगा। लेकिन यह उस काम के लिए भी काम आता है, जिसके लिए हम सभी सबसे ज्यादा परेशान रहते हैं। डॉक्टरों और दवाओं के फेर में पड़ जेब ढ़ीली कराते रहते हैं। अंकुरित मूंग, चना, जौ, गेंहू आपकी सुंदरता को भी निखारता है। इसके अलावा भी कई और तरीके हैं, जिसकी मदद से आप अपनी त्वचा को खूबसूरत बना सकते हैं।

चेहरे की स्किन को निखारने में बेबी कार्न बहुत मदद करता है। यह किसी बेहतर इलाज से कम नहीं है। इसके अलावा अगर आप धूप में ज्यादा निकलते हैं तो सन स्क्रीन का इस्तेमाल करें। लेकिन इसे लगाने का समय भी ध्यान रखना चाहिए। अगर आप इसे खास समय पर लाएंगे तो आपकी स्किन पर तेज धूप के साइड इफेक्ट नहीं दिखेंगे। सुबह 11 से 12 और दोपहर 2 से 3 के बीच अगर आप बाहर जाते हैं तो आप सन स्क्रीन का इस्तेमाल जरूर करें।

वही, अगर आपकी स्किन बहुत ज्यादा ऑयली है तो आपको कुछ खास फूड्स से दूरी बनाकर चलना चाहिए। तैलीय त्वचा वाले लोग तला या मसालेदार खाना, मीट, मछली से खुद को दूर ही रखें तो आपकी स्किन खुद ब खुद ग्लो करने लगेगी। इसके साथ ही अगर आप खुद के लिए समय निकालें और ध्यान देना शुरू करें तो आपको खूबसूरती के लिए किसी भी डॉक्टर के पास जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

आपके डेली रूटीन में शामिल चीजें खाने पीने से आपके चेहरे की झुर्रियां भी गायब हो सकती हैं। सही अनुपात में खाने और कुछ-कुछ समय बाद खाने कुछ खाने से आपकी यह समस्या कम हो सकती है। इसके अलावा आप विटामिन की मात्रा बढ़ाएं। इसके साथ ही झुर्रियां कम करने में बादाम, केसर और पिस्ता काफी कारगर हैं।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 डायबिटीज को कंट्रोल में रखने के लिए इस लो-कार्ब फूड को डाइट में करें शामिल
2 Kim Kardashian को हो गई ल्यूपस नाम की बीमारी, जानिए लक्षण, कारण और ट्रीटमेंट
3 Diabetes Type 1 and 2, Herbal Treatment: भारत में पैदा होती है ये हर्बल दवा, जड़ से खत्म हो जाएगी डायबिटीज
राशिफल
X